Exit Poll: गुजरात में BJP की बंपर जीत, हिमाचल में कांटे की टक्कर, आप ने पकड़ी रफ्तार

गुजरात की 268 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुए थे. पहले चरण के 1 दिसंबर को वोट पड़े थे वही दूसरे चरण के लिए आज मतदान हुए. जिसके बाद तमाम एजेंसियां एक्जिट पोल जारी कर अपने अपने अनुमान जता रही है.

डिजिटल डेस्क: गुजरात विधान सभा के लिए आखिरी चरण का मतदान आज हुआ. इसी के साथ गुजरात विधानसभा का चुनाव सम्पन्न हो गया. अब लोगो को परिणाम का इंतजार है. गुजरात विधान सभा और हिमाचल के चुनाव भले एक साथ न हुए हों लेकिन नजीते एक साथ 8 दिसंबर को आएंगे. परिणाम आने से पहले तमाम एक्जिट पोल सामने आ रहे हैं. जिन एजेंसियों ने ये सर्वे किए है उनके अलग अलग अनुमान सामने आ रहे है. दोनो राज्यों में पहले से बीजेपी की सरकार रही है अब ऐसे मे चुनाव परिणाम निर्धारित करेंगे कि ये सिलसिला जारी रहेगा या रिकार्ड टूटने जा रहा है.

हिमाचल प्रदेश में क्या कह रहें है एक्जिट पोल-

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां 68 सीटों के लिए 12 नवंबर को वोट पड़े थे. इसकी भी गड़ना 8 दिसंबर को होगी. प्रदेश में बीजेपी की सरकार है. लेकिन क्या ये बनी रहेगी या सत्ता से बाहर हो जाएगी ये देखने वाली बात होगी.

टुडेज चाणक्य के एक्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी को 33 (±7) वही कांटे की टक्कर देते हुए कांग्रेस को 33 (±7) सीटों के मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. वही इस एजेंसी की माने तो आम आदमी पार्टी का खाता खुलता हुआ नजर रही आ रहा है. हालांकि अन्य को भी 2 से 3 सीट मिलने का अनुमान है.

गुजरात में क्या होगा-

गुजरात विधानसभा की बात करें तो यहां पर करीब 4 बार से बीजेपी सत्ता में बनी हुई है. इस बार कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी मैदान में थी. पहली बार ऐसा हुआ कि गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला है. टुडेज चाणक्य के एक्जिट पोल की बात करें तो गुजरात विधान सभा में बीजेपी को रिकार्ड तोड़ सीट मिलने की संभावना है.

इसी के साथ बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापस आने जा रही है. एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 150 (±11) सीट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. वही कांग्रेस को 19 (±9) आप को 11 (±7) मिलने की उम्मीद है, अगर अन्य की बात करें तो 2 (±9) सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है.

आपको बता दें कि गुजरात की 268 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुए थे. पहले चरण के 1 दिसंबर को वोट पड़े थे वही दूसरे चरण के लिए आज मतदान हुए. जिसके बाद तमाम एजेंसियां एक्जिट पोल जारी कर अपने अपने अनुमान जता रही है. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर 68 सीटों के लिए एक चरण में मतदान हुआ था. जो कि 12 नवंबर को हुए थे.

इन दोनो राज्यों नें हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार आम आदमी पार्टी ने हिस्सा लिया था. आप ने अपने जीत को लेकर तमाम दावे किए थे लेकिन दोनो राज्यों में कोई सफलता मिलती नही दिख रही है.ये नतीजे केवल एक अनुमान के तौर पर है वास्तविक रिजल्ट क्या होगा ये देखने वाली बात होगी. गुजरात और हिमाचल प्रदेश सारी पार्टियों ने अपना दमखम दिखाया था. लेकिन इसका क्या प्रभाव चुनाव में पड़ा ये देखने वाली बात होगी.

Related Articles

Back to top button
Live TV