पहली बार NDA के जरिये 20 महिलाएं बनेंगी भारतीय सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना में अधिकारी

14 नवंबर को देशभर में आयोजित हुए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की प्रवेश परीक्षा में कुल 5,75,856 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया जिसमे 1,77,654 महिलाएं शामिल थी। NDA की प्रवेश परीक्षा में शामिल कुल अभ्यर्थियों में से लगभग 8,000 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। इसमें एक हजार से भी अधिक महिलाओं ने सफलता हांसिल की।

14 नवंबर को आयोजित हुए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की प्रवेश परीक्षा में पहली बार महिला उम्मीदवार शामिल हुई। इस प्रवेश परीक्षा के परिणामों की घोषणा बुधवार को की गई जिसमें अधिक संख्या में महिलाओं ने बाजी मारी। जानकारी के मुताबिक इस प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाली महिला उम्मीदवारों में से कुल 1002 सफल महिलाएं अगले चरण की सेवा चयन बोर्ड (SSB) साक्षात्कार परीक्षा में हिस्सा लेंगी।

ये सभी 1,002 महिला उम्मीदवार सेवा चयन बोर्ड और चिकित्सा परीक्षणों के लिए उपस्थित होंगी, जिसके बाद उनमें से 19 को अगले साल के एनडीए पाठ्यक्रम के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के रूप में शामिल होने के लिए लगभग 20 महिला कैडेटों को पहली बार में एनडीए में भर्ती कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Live TV