गाजियाबाद : बायो मेडिकल कचरे के निस्तारण को लेकर इन अस्पतालों पर NGT, दिए जांच के आदेश

गाजियाबाद में बायो मेडिकल कचरे को लेकर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने सख्ती दिखाई है। NGT ने बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण को लेकर एक कमेटी बनाई है और जल्द रिपोर्ट तालाब करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद के कुल 8 अस्पताल बिना रोकटोक के बायो मेडिकल कचरे को नाली में बहा रहे थे। इस लापरवाही को संज्ञान में लेते हुए NGT ने सख्ती दिखाई है।

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने मामले की जांच के लिए केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB), गाजियाबाद के जिलाधिकारी और उत्तर प्रदेश प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त कमेटी गठित कर जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। इस कमेटी को मामले में फंसे 8 अस्पतालों की जांच करके अगले 2 महीने में NGT को रिपोर्ट देनी होगी।

बता दें कि NGT कोर्ट में गाजियाबाद के कुल 8 ऐसे अस्पतालों को लेकर एक याचिका दायर कि गई थी जिसमें गाजियाबाद का मैक्स अस्पताल, यशोदा अस्पताल और संतोष अस्पताल शामिल हैं। इन अस्पतालों पर वेस्ट के उचित निस्तारण न करने, नियमो का पालन न करने और NOC न लेने का जिक्र किया गया है। बहरहाल, अब कमेटी गठित कर दी गयी है और इसे दो महीने के अंदर NGT को जांच रिपोर्ट देनी है।

Related Articles

Back to top button
Live TV