Health Tips: जल्दी से जल्दी छोड़ दें ये गंदी आदतें, नही तो हो सकता है बड़ा नुकसान

स्वस्थ्य और सेहतमंद शरीर के लिए सबसे जरूरी है कि हम उन सभी आदतों को छोड़ दें जिनसे हमारी सेहत को नुकसान होता हो। अगर आप स्वस्थ्य और फिट रहना चाहते हैं तो जितना जल्दी हो सके तो बुरी आदतों को छोड़ दें। नहीं तो कम उम्र में ही कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जो आपको दवाओं के सहारे ही जीने के लिए मजबूर कर देंगे।

हेल्थ डेस्क. स्वस्थ्य और सेहतमंद शरीर के लिए सबसे जरूरी है कि हम उन सभी आदतों को छोड़ दें जिनसे हमारी सेहत को नुकसान होता हो। अगर आप स्वस्थ्य और फिट रहना चाहते हैं तो जितना जल्दी हो सके तो बुरी आदतों को छोड़ दें। नहीं तो कम उम्र में ही कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जो आपको दवाओं के सहारे ही जीने के लिए मजबूर कर देंगे।

बिना भूख के खाना खाने की आदत

बिना भूख के खाना खाने की आदत है तो आज ही छोड़ दें। भूख लगने पर ही खाना खाने की आदत डालें, जिससे मोटापा और कई दूसरी बीमारियों से आप दूर रहेंगे। भूख लगने का मतलब है पहले जो कुछ आपने खाया है वह पूरी तरह पच चुका है। ऐसे में आप जो कुछ भी खाते हैं वो बॉडी को हर तरीके से फायदा पहुंचाता है। बिना भूख के खाने से लिवर को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जो सेहत के लिए नुकसान दायक है।

जरूरत से ज्यादा व्यायाम की आदत

जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने की आदत है तो इसे जितना जल्दी हो सके छोड़ दें। ज्यादा एक्सरसाइज से वॉमिटिंग, बहुत ज्यादा प्यास लगना, मसल पेन और फीवर की समस्या हो सकती है। ऐसे में व्यायाम का टाइम फिक्स करें और रेस्ट भी करें। हफ्ते में 5 दिन अगर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो 2 दिन रेस्ट करना भी जरूरी है।

देर रात खाना खाने की आदत

देर रात खाना खाने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। ये आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसान दायक है। सोने से कम से कम दो घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए। ज्यादातर लोग 10-11 या कई बार तो 12 बजे तक खाना खाते हैं और उसके तुरंत बाद बिस्तर पकड़ लेते हैं जिसकी वजह से मेटाबॉजिल्म डिस्टर्ब हो जाता है। जो मोटापे से लेकर डायबिटीज़ और बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह बनता है।

Related Articles

Back to top button
Live TV