Health Tips: करवाचौथ का व्रत तोड़ते वक्त महिलाएं रखें इन बातों का खास ध्यान, नहीं होगी पेट से जुड़ी कोई समस्या !

शादीशुदा महिलाओं के लिए करवाचौथ का व्रत बेहद खास होता है। करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। इस दौरान महिलाएं 12 से 14 घंटों तक का निर्जला व्रत रखती हैं।

हेल्थ डेस्क. शादीशुदा महिलाओं के लिए करवाचौथ का व्रत बेहद खास होता है। करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। इस दौरान महिलाएं 12 से 14 घंटों तक का निर्जला व्रत रखती हैं। जिससे महिलाओं में पानी की कमी की आशंका बनी रहती हैं। ऐसे में करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को व्रत तोड़ने के दौरान सेहत जुड़ी कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं 12 से 14 घंटों तक का निर्जला व्रत रखती हैं यानि पानी भी नहीं पिया जाता है। ऐसे में व्रत तोड़ते समय महिलाओं को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य के जानकारों की मानें तो व्रत में पूरा दिन पानी न पीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो सेहत को नुकसान पहुंचाने लगता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे में करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं ऐसा खाना खाएं जो साधारण होने के साथ पचाने में भी आसान हो। शरीर का हर अंग सही तरीके से काम करे इसके लिए पानी का सेवन सही रखें। व्रत को पानी की छोटी-छोटी घूंट के साथ खोलें और ध्यान रखें कि जल्दी से एक गिलास पानी न पी जाएं।

करवाचौथ के दिन उपवास खोलते वक्त क्या करें महिलाएं ?

  • हल्की हल्की चुस्कियों के साथ पानी पिएं। ध्यान रखें एक बार में पानी नहीं पिएं।
  • ताज़ा फल का जूस पिएं
  • सब्ज़ियों का सूप पिएं, ताकि शरीर को पोषण मिल सके।
  • खूब सारा दही खाएं। जो आपके पाचन को हेल्दी रखेगा।
  • ड्राईफ्रूट्स को घी में रोस्ट करके खाएं। शरीर को पोषक तत्व प्रदान करेगा।
  • उपवास को खोलने के तुरंत बाद मीठी, फ्राइड और मसालेदार खाना न खाएं।

Related Articles

Back to top button
Live TV