IIT Kanpur : PM Modi का छात्र-छात्राओं को मंत्र, जीवन की यात्रा में Comfort मत चुनना, Challenge चुनना…

मंगलवार को पीएम नरेन्‍द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी, आईआईटी कानपुर ने आपको ऐसा साहस दिया है कि अब आपको अपने सपने पूरे करने से कोई नहीं रोक सकता। जब आप आईआईटी कानपुर से निकलेंगे तो देश की बागडोर अपके हाथों में होगी। आपको तय करना होगा कि आपका भारत 2047 में कैसा हो। पहले अगर सोच काम चलाने की होती थी तो आज सोच कुछ कर गुजरने की होती है। पहले अगर सोच समस्याओं को लाने की होती थी। तो आज सोच समस्याओं का समाधान लाने की होती।

आजादी के बाद 25 सालों तक हमें देश को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए प्रयास करने चाहिए थे। लेकिन तब से लेकर अब तक बहुत देर कर दी गई है। इसीलिए अब हमें एक पल भी नहीं गंवाना है, कुछ कर गुजरना है। मैं आप सबसे आग्रह करता हूं कि अगर जीवन में कभी कम्फर्ट या चैलेंज स्वीकार करना हो तो कभी कम्फर्ट नहीं चुनना, चैलेंज चुनना।

कौन भारतीय नहीं चाहेगा कि भारत की कंपनियां Global बनें, भारत के Product Global बनें। जो IITs को जानता है, यहां के टैलेंट को जानता है, यहां के प्रोफेसर्स की मेहनत को जानता है, वो ये विश्वास करता है, ये IIT के नौजवान जरूर करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Live TV