GST काउंसिल की बैठक में लिया गया अहम फैसला, फुटवियर और टेक्सटाइल्स पर नहीं बढ़ेगी GST दर

बीते दिनों केंद्रीय वित्त मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण बैठक में 1,000 रुपये से कम के फुटवियर पर जीएसटी को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया था। सूती कपड़े को छोड़कर सभी रेडीमेड टेक्सटाइल आइटम पर भी जीएसटी की दर 12 फीसदी तक बढ़ा दी गई थी। जिसके बाद देश भर से व्यापारियों के इस फैसले के खिलाफ विरोध की जताने की खबरे सामने आने लगी थी।

शुक्रवार को आयोजित जीएसटी काउंसिल की 46वीं बैठक खत्म हो चुकी है। इस बैठक में बैठक में कई कोमोडिटी पर बातचीत हुई और सदस्यों इससे सम्बंधित कई अहम फैसले भी लिए गए। जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की और बैठक में लिए गए फैसलों पर अपना विस्तृत बयान दिया।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि टेक्सटाइल पर GST बढ़ाने के फैसले को स्थगित कर दिया गया है और कपड़ों पर जीएसटी की दर 5% ही बनी रहेगी। दरअसल, बीते दिनों केंद्रीय वित्त मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण बैठक में 1,000 रुपये से कम के फुटवियर पर जीएसटी को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया था। सूती कपड़े को छोड़कर सभी रेडीमेड टेक्सटाइल आइटम पर भी जीएसटी की दर 12 फीसदी तक बढ़ा दी गई थी। जिसके बाद देश भर से व्यापारियों के इस फैसले के खिलाफ विरोध की जताने की खबरे सामने आने लगी थी।

जिस लिहाज से शुक्रवार को नई दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई जिसमे कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में टेक्सटाइल और फुटवियर पर जीएसटी बढ़ोत्तरी के फैसले को स्थगित कर दिया गया। बता दें कि इस फैसले के पहले कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) सहित कई व्यापार निकायों के मुताबिक, फुटवियर और टेक्सटाइल पर GST बढ़ाने के फैसले से न केवल व्यवसायों को नुकसान होगा, बल्कि देश की आबादी का गरीब वर्ग भी बुरी तरह प्रभावित होगा क्योंकि बढ़ी हुई कीमतों के कारण वह इस तरह की वस्तुओं को खरीदने में सक्षम नहीं हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button
Live TV