इमरान खान ने किया जीत का दावा, कहा- ‘हार स्वीकार करें नवाज शरीफ’

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका कर रख दिया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान का चुनाव में जीत के बाद का भाषण जारी किया गया है।

डिजिटल डेस्क: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों जेल में है, जिसके चलते वो अपने देश में हो रहे चुनाव में हिंसा नहीं ले पाएं। यहाँ तक की उनकी पार्टी का सिंबल भी जब्त कर लिया गया था। ऐसे में उनके पार्टियों के नेताओं को निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव में उतरना पड़ा। इस बीच पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका कर रख दिया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान का चुनाव में जीत के बाद का भाषण जारी किया गया है। उनका भाषण इस वक़्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रहा है। मिली खबर के अनुसार भाषण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का इस्तेमाल किया गया है।

इमरान खान का जेल से जीत पर भाषण

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान का चुनाव में जीत को लेकर भाषण जारी किया गया है। भाषण का यह ऑडियो क्लिप इमरान खान के आधिकारिक अकाउंट से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जारी की गई है। इस भाषण में वह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि, “पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो नवाज शरीफ के ‘लंदन प्लान’ को मतदाताओं ने फेल कर दिया है।

ऑडियो क्लिप में वो कहते सुनाई दे रहे हैं कि, “मेरे पाकिस्तानियों आपने कल वोट देकर अपनी वास्तविक आजादी की बुनियाद रख दी है। मैं आपको 2024 का चुनाव जीतने पर मुबारकबाद देता हूं। मुझे आप सब पर पूरा भरोसा था कि आप वोट देने निकलेंगे। आपने मेरे भरोसे का मान रखा है और आपके भारी मतदान ने सबको हैरान कर दिया है। आपके वोट की वजह से लंदन प्लान विफल हो चुका है। नवाज शरीफ एक कमजर्फ इंसान है, जिसने आधिकारिक नतीजे के बावजूद तीस सीट पीछे होते हुए भी जीत का भाषण दिया है। कोई पाकिस्तानी इसे नहीं मानेगा और अंतरराष्ट्रीय मीडिया भी उस पर बखूबी लिख रहा है।”

इस क्लिप में वो आगे कहते हैं कि, “आजाद सूत्रों के मुताबिक धांधली शुरू होने से पहले हम 150 सीटों पर जीत रहे थे। फॉर्म-5 के आंकड़ों के मुताबिक, इस वक्त हम 170 सीटों पर जीत रहे हैं। मेरे पाकिस्तानियों, आपने तारीख रकम कर दी है। मुझे आप पर बहुत फख्र है और मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं कि उसने हमें एक कौम बना दिया है। अब हमें ऊंची उड़ान से कोई नहीं रोक सकता। आखिर में, आपने घबराना नहीं है। दो साल के सख्त जुल्म और नाइंसाफियों के बावजूद हमनें नेशनल असेंबली चुनाव दो तिहाई सीटों से जीत लिया है।”

चुनाव के नतीजों में किसको मिले कितने वोट

दरअसल, आठ फरवरी को हुए आम चुनाव के नतीजे अब सामने आ चुके हैं। नतीजों के तहत 266 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में सबसे ज्यादा 97 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। इनमे सबसे ज्यादा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार हैं। इस चुनाव में आये नतीजों के हिसाब से पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन पार्टी को 72 सीटों पर तो पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की पीपीपी ने 52 सीटों पर और और इमरान खान की पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 97 सीटें हासिल हुई हैं। ऐसे में वहां जीत के लिए 265 सीटों में बहुमत के लिए 133 सीटों की जरूरत है। और जारी नतीजोंके हिसाब से किसी के पास बहुमत नहीं है। इसलिए वहां पर गठबंधन सरकार पर जोर दिया जा रहा है।

नवाज शरीफ, बिलावल भुट्टो और आसिफ अली जरदारी ने बुलाई बैठक

वहीँ वहां के लोकल अखबार डॉन ने अपने सूत्रों के हवाले से जानकारी देते हुए बताया है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज यानी PML-N सुप्रिमो नवाज शरीफ और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी और पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी की लाहौर में बैठक हुई है। यह बैठक नवाज शरीफ के एक दिन पहले हुए आम चुनावों में जीत का दावा करने और अपने सहयोगियों को गठबंधन सरकार बनाने का न्योता देने के कुछ ही देर बात हुई। इस मुलाकात में गठबंधन सरकार पर चर्चा की गई है। पाकिस्तान में अभी तक किसी को भी बहुमत न मिलने के कारण नवाज शरीफ चाहते हैं कि गठबंधन सरकार बनाई जाए और उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाए। हालाँकि, इस पर अभी दोनों ही पार्टियों में कोई बात बनती नहीं दिख रही है।

Related Articles

Back to top button
Live TV