UP में 18 वर्ष से अधिक आयु की 100 फीसद आबादी को लगी कोरोना की पहली डोज, CM योगी बोले – ‘समय से हुआ पूरा लक्ष्य’

उत्तर प्रदेश में ताजा स्थिति के मुताबिक अब तक 26 करोड़ 14 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। तेज कोविड टीकाकरण की रणनीति के लिए देश भर में प्रदेश को बेहद सराहना भी मिल रही है। एक तरफ जहां यूपी में 100% वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ 70 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।

देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को कोविड का पहला टीका लग गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा तय समय-सीमा के भीतर 15 करोड़ 74 लाख वयस्क आबादी वाले राज्य UP ने सोमवार को यह लक्ष्य प्राप्त किया। प्रदेश के लिए इस बड़ी उपलब्धि की जानकारी खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी। सीएम ने इसे ऐतिहासिक बताते हुए कहा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश में शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या को कोविड वैक्सीन की पहली डोज का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। कोरोना के विरुद्ध इस युद्ध को हम सभी मिलकर अवश्य जीतेंगे।’

उत्तर प्रदेश में ताजा स्थिति के मुताबिक अब तक 26 करोड़ 14 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। तेज कोविड टीकाकरण की रणनीति के लिए देश भर में प्रदेश को बेहद सराहना भी मिल रही है। एक तरफ जहां यूपी में 100% वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ 70 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 68 फीसद से ज्यादा किशोर टीका कवर में सुरक्षित हो गए हैं, वहीं, 31 जनवरी तक जो 1,318,206 स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक को प्री कॉशन डोज के लिए पात्र हैं, उनमें से 98.02 फीसदी को रविवार तक बूस्टर डोज लग गई है।

UP में कम हो रही तीसरी लहर की रफ्तार

प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार थमती नजर आ रही है। ताजा स्थिति के मुताबिक एक ओर जहां दैनिक पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखी जा रही है, वहीं नए केस और एक्टिव केस की संख्या भी दिनों-दिन कम होती जा रही है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 01 लाख 80 हजार 978 कोरोना सैम्पल टेस्ट किए गए, जिसमें 6,626 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 6,946 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 54 हजार 836 है। इनमें से 98% से अधिक लोग मामूली लक्षणों के साथ घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह संक्रमण सामान्य फ्लू की तरह है। अतः इससे डरने की नही, सतर्क-सावधान रहने की जरूरत है। सीएम ने निर्देश दिए हैं कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन हेतु जागरूक किया जाए।

Related Articles

Back to top button
Live TV