अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस: उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं नवाचार कर रहे दिव्यांग, स्वरोजगार के क्षेत्र में हासिल हो रही बड़ी उपलब्धि

रुद्रप्रयाग मे अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित सम्मान समारोह एवं बहुउद्देशीय शिविर में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे एवं नवाचार कर रहे दिव्यांगों को सम्मानित किया।

डेस्क: रुद्रप्रयाग मे अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित सम्मान समारोह एवं बहुउद्देशीय शिविर में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे एवं नवाचार कर रहे दिव्यांगों को सम्मानित किया। साथ ही जरूरत के हिसाब से दिव्यांगों को कृतिम अंग एवं उपकरणों का वितरण भी किया गया।

शनिवार को नए बस अड्डे के समीप स्थित मधुर मिलन वेडिंग हॉल में आयोजित सम्मान समारोह एवं बहुउद्देशीय शिविर का उद्घाटन करते हुए ब्लॉक प्रमुख विजया देवी ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार दिव्यांगजनों के हित एवं कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कार्य कर रही है। जिले में भी जन प्रतिनिधि एवं जिला प्रशासन विभिन्न विभागों के द्वारा शिविरों के माध्यम से लगातार दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दिव्यांग दिवस के मौके पर सम्मानित सभी दिव्यांगजनों को बधाई देते हुए कहा कि दिव्यांगता के बावजूद कड़ी मेहनत एवं परिश्रम के द्वारा स्वरोजगार के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है जिनसे और लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों के उत्थान एवं उन्नति के लिए इस दिशा में सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं ताकि उन योजनाओं से उन्हें लाभान्वित कर उनको स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

Related Articles

Back to top button
Live TV