राफा पर बरसा इजरायल का कहर! 74 फिलिस्तीनियों की मौत, गोलाबारी कर छुड़ाए दो बंधक

इस हमले में 74 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गवाई हैं, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। सुरक्षा बलों ने दो बंधकों को रिहा भी करा लिया है।

डिजिटल डेस्क: इजरायली सेना ने बीते सोमवार 12 फरवरी को मिस्त्र की सीमा के पास गाजा के दक्षिणी शहर रफाह में हवाई हमला करते हुए भगदड़ मचा दिया है। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की चेतावनी को दरकिनार करते हुए लिया है। मिली खबर के अनुसार इस हमले में 74 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गवाई हैं, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। वहीँ इस अभियान के तहत इजरायली सुरक्षा बलों ने भीषण गोलाबारी करते हुए दो बंधकों को सुरक्षित रिहा भी करा लिया है। सेना के अनुसार, इजरायल डिफेंस फोर्सेज, शिन बेट और स्पेशल पुलिस यूनिट ने राफा में एक जॉइंट रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर इन्हें रिहा करवाया है।

IDF ने X पर हमले का वीडियो किया जारी

इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए IDF ने X पर इनकी रिहाई का वीडियो जारी किया है। वीडियो के पोस्ट में उन्होंने लिखा कि “बंधक हमारे साथ हैं, सुरक्षित और स्वस्थ हैं। वह क्षण देखें जब कल राफा में ऑपरेशन के दौरान बंधकों फर्नांडो साइमन मार्मन और लुइस हर को बचाया गया।”

मिस्र ने सैन्य दखल करने का किया ऐलान

एक तरफ, इस हमले के बाद मिस्र ने भी एक्शन का ऐलान कर दिया है। मिस्र के तरफ से इस्राइल के साथ किए गए वर्षों पुराने शांति समझौते को खत्म कर अपने तरफ से सैन्य दखल की धमकी दी है। वहीं, अन्तर्राष्ट्रीय संगठन संयुक्त राष्ट्र और WHO प्रमुख टेड्रोस ने चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को इस्राइली पीएम नेतन्याहू से युद्धविराम के लिए अपील किया है। अपने अपील में उन्होंने कहा कि रफाह पर इस्राइली हमलों के बाद गाजा के लोगों के पास अब सिर छिपाने के लिए कोई जगह नहीं बची है।

संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल को दी चेतावनी

तो वहीँ दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र ने भी इस हमले पर आक्रोश जाहिर करते हुए इजराइल को चेतावनी दी है। मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा कि गाजा में संभावित पूर्ण इस्राइली सैन्य घुसपैठ भयावह है, क्योंकि इस हमले के चलते लगभग 1.5 Million फलस्तीनियों के पास छुपने या भागने के लिए कोई और जगह नहीं है। ऐसे में वहां भारी तादाद में नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की संभावना है। इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के तत्काल युद्धविराम के आह्वान को दोहराते हुए पूरी दुनिया से ऐसा दोबारा न होने देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राफा में इस्राइली सैन्य अभियान की संभावना परिस्थितियों के अनुसार और अधिक भयावह हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
Live TV