कानपुर : जीका वायरस का छाया प्रकोप, सीएम योगी ने लिया जीका प्रभावित इलाकों का जायजा…

कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने जीका प्रभावित इलाकों का दौरा कर जायजा लिया। सीएम ने जीका से प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिजनों से मुलाकात भी की। बता दें कानपुर के श्याम नगर E-block क्षेत्र में जीका के 8 मरीज मिले हैं, जिले में अब तक 105 मरीज सामने आ चुके हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने जीका वायरस पर कानपुर में ज़िला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। सीएम योगी ने कहा, हमारी टीम लक्षण ग्रस्त लोगों को चिन्हित कर रही है और उनको अस्पताल में भर्ती कर मेडिसन किट उपलब्ध करा रही है। इसी के साथ ही सीएम योगी ने बताया कि कानपुर में जीका वायरस से जुड़े हुए 105 पॉजिटिव केस पिछले 1 महीने के अंदर पाए गए हैं। जिनमें से 17 निगेटिव भी हो चुके हैं।

सीएम योगी ने कहा कि 5 वार्ड जीका वायरस से प्रभावित थे, लेकिन जिला प्रशासन ने, स्वास्थ्य विभाग ने, नगर निगम ने सामूहिक रूप से एक अभियान चला कर के सर्विलांस को तेज करते हुए स्वच्छता सैनिटाइजेशन की जिस कार्रवाई को तेजी से आगे बढ़ाया है यहां पर वह नियंत्रण में हैं।

जीका एक मच्छर से फैलने वाला वायरस है जो एडीज एजिप्टी नाम की प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के समय काटते हैं। ये वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया फैलाता है। हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए जीका वायरस का संक्रमण कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खासतौर से भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV