LCH In Airforce: रक्षामंत्री ने सेना को सौंपा स्वदेशी कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, ये हैं इसकी खासियत !

भारत आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक और कदम बढ़ाने जा रहा हैं। आज भारत की वायु सेना में स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर को औपचरिक तौर पर शामिल किया जायेगा...

भारत आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक और कदम बढ़ाने जा रहा हैं। आज भारत की वायु सेना में स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर को औपचरिक तौर पर शामिल किया जायेगा। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद हैं। इन पहले स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर (LACH) को भारतीय थलसेना के द्वारा जोधपुर में तैनात किया जायेगा।

PM Modi की अध्यक्षता वाली सुरक्षा की कैबिनेट कमेटी (CCS) ने मार्च में 15 स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) खरीदने को मंजूरी दी गई थी। इन हेलीकॉप्टर को 3387 करोड़ रूपए में HAL से खरीदा गया हैं। इसमें से 10 हेलीकॉप्टर वायुसेना को मिलेंगे जबकि 5 भारतीय थल सेना के लिए होंगे।

पहला स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर

गुरुवार को भारतीय सेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक HAL ने दो लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LCH) एविएशन कोर को दे दिए हैं। LCH देश का पहला अटैक हेलीकॉप्टर है, इसे HAL के द्वारा तैयार किया गया हैं।

LCH में क्या हैं खास :

  • लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर(LCH) का वजन करीब 6 टन है, जिसके चलते ये बेहद हल्का है। जबकि अमेरिका से खरीदे गए अपाचे हेलीकॉप्टर का वजन करीब 10 टन है। वजन कम होने के कारण LCH हाई ऑल्टिट्यूड एरिया में भी अपनी मिसाइलों व अन्य हथियारों के साथ टेकऑफ और लैंड कर सकता हैं।
  • LCH में फ्रांस से ली गई ‘मिस्ट्रल’ हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइल और हवा से जमीन पर मार करने वाले मिसाइल से लैस है।

  • LCH में 70 MM के 12-12 रॉकेट के दो पॉड लगे हुए हैं‌।
  • एलसीएच के फ्रंट में सबसे आगे एक 20MM की गन लगी हुई है, जोकि 110 डिग्री में किसी भी दिशा में घूम सकती है। पायलट के हेलमेट पर ही कॉकपिट के सभी फीचर्स दिखयी देते हैं।
  • स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर (LCH) को कारगिल युद्ध के बाद से ही भारत ने बनाने का मन बना लिया था। क्योंकि उस समय भारत के पास एक भी ऐसा अटैक हेलीकॉप्टर नहीं था जो 15-20 हजार फीट की उंचाई से दुश्मन के बंकरों को तबाही से रूबरू कराये। इस प्रोजेक्ट को 2006 में तत्कालीन सरकार के द्वारा मंजूरी दी गई थी।

  • 15 सालों की कड़ी मेहनत के बाद अब जाकर भारत ने अपना स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर तैयारकर लिया है। जो अब भारतीय बेड़े की ताकत को बढ़ाएगा !

Related Articles

Back to top button