Afghanistan : तालिबानी विदेश मंत्री मुत्ताकी बोले, भारत सहित किसी भी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहता अफगानिस्तान…

अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता आने के बाद से ही हालात बेहद खराब है। तालिबान लगातार आतंकी हमलों का शिकार हो रहा है। इसी बीच तालिबानी विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने कहा है कि उनका देश भारत सहित किसी भी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहता।

तालिबानी विदेश मंत्री मुत्ताकी का किसी महिला पत्रकार के साथ पहला साक्षात्कार भी था। साक्षात्कार में भारत के साथ सबंधो के बारे में पूछे जानें पर मुत्ताकी ने कहा, ”हम नहीं चाहते कि अफगानिस्तान का किसी अन्य देश के साथ संघर्ष हो या ऐसी चुनौतियां हों जो हमारे देश को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए, हम इस मुद्दे पर काम करना जारी रखेंगे।”

भारत और अफगानिस्तान के साथ घनिष्ठ संबंधों से चीन और पाकिस्तान की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जानें पर मुत्ताकी ने कहा, ”जब हमने मास्को सम्मेलन में हिस्सा लिया, तो भारत, पाकिस्तान और कई अन्य देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। हमने सकारात्मक बातचीत की और उम्मीद है कि हम किसी भी देश का विरोध नहीं करेंगे।”

आपको बता दें, मुत्ताकी ने यह टिप्पणी भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नई दिल्ली में अफगानिस्तान पर आठ देशों के संवाद की अध्यक्षता किये जाने के कुछ दिनों बाद आयी है, जिसमें ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के अधिकारियों ने हिस्सा लिया था।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV