मारुती आल्टो 800 की बाजार से होगी विदाई, कई दशकों तक रही ग्राहकों की फेवरेट, जाने कब होगी बंद

1 अप्रैल से बंद होने वाली कारों की लिस्ट में हुंडई और होंडा की कारों के साथ मारुती की सबसे पॉपुलर हैचबैक'ऑल्टो 800 भी शामिल है.मारुती कंपनी अगले महीने से आल्टो की बिक्री बंद करने का मन बना चुकी है. हालाँकि, कंपनी आल्टो के अपग्रेड वर्जन आल्टो के 10 की बिक्री जारी रहेगी.

टेक डेस्क : देश में वाहनों के उत्सर्जन को सुधारने के लिए कई तरह के नियम बनाए जा रहे है. अब इस कड़ी में केंद्र सरकार 1 अप्रैल,2023 से बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स का दूसरा चरण लागू करने जा रही है है. नया उत्सर्जन नियम लागू होते ही कुछ पुरानी गाड़ियों बाजार से बाहर हो जाएंगी। ये वो गाड़ियां होंगी जिन्हें अपडेट करने की कोई योजना नहीं है.

1 अप्रैल से बंद होने वाली कारों की लिस्ट में हुंडई और होंडा की कारों के साथ मारुती की सबसे पॉपुलर हैचबैक’ऑल्टो 800 भी शामिल है.मारुती कंपनी अगले महीने से आल्टो की बिक्री बंद करने का मन बना चुकी है. हालाँकि, कंपनी आल्टो के अपग्रेड वर्जन आल्टो के 10 की बिक्री जारी रहेगी.

कंपनी का मानना है कि नए नियमों से सस्ती गाड़ियों की कीमत बढ़ जाएगी और प्राइस ब्रैकेट के बढ़ने से अब ग्राहक इन कारों को नहीं खरीद पाएंगे। बताया जा रहा है कि नई कारों की कीमत 30 -50 हजार रुपए तक बढ़ सकती है. कई कंपनियों ने तो नए स्लॉट में बनाई गई कारों की कीमतें भी बढ़ा दी है. मारुती के साथ हुंडई, होंडा, निसान, रेनॉल्ट और स्कोडा भी अपने कुछ चुनिंदा मॉडल को बंद करने की घोसणा कर चुकी है.

इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी शानदार माइलेज है जो 22.05 किमी/ली है. वहीं सीएनजी में यह 31.59 किमी/किलो तक की माइलेज दे देती है. आल्टो 800 के कुछ टॉप फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, पावर स्टीयरिंग, एबीएस, फ्रंट पॉवर विंडो और व्हील कवर जैसे फीचर्स शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button
Live TV