ताइवान की यात्रा पूरी कर नैंसी पेलोसी दक्षिण कोरिया के लिए रवाना, चीन की अमेरिका को खुली धमकी

चीन ताइवान को अपना स्वशासित क्षेत्र मानता है, इसलिए वह पेलोसी की यात्रा का कड़ा विरोध कर रहा है. पेलोसी बीते 25 सालों में ताइवान पहुंचने वाली पहली शीर्ष अमेरिकी अधिकारी होंगी. पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़के चीन ने अमेरिका को धमकी तक दे डाली है.

Desk : ताइवान की यात्रा समाप्त करने के बाद अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो गई हैं. आपको बता दें कि US स्पीकर नैंसी पेलोसी का विमान कल देर रात ताइवान पहुंचा था. ताइपे में US स्पीकर नैंसी पेलोसी का विमान लैंड हुआ था. इस यात्रा से चीन काफी आगबबुला भी नजर आया. यहां तक चीन नें अमेरिका को धमकी तक दे डाली. पेलोसी की ताइवान यात्रा उकसाने वाला कदम माना जा रहा है.

इस यात्रा को लेकर चीन की ओर से कल कहा गया था कि अमेरिका को गंभीर परिणाम के लिए तैयार रहना चाहिए. वहीं ताइवान यात्रा पर रुस ने चीन का समर्थन किया है. यहां तक कि चीन में सिविल डिफेंस के सायरन बजने शुरु हो गए थे.हालांकि यात्रा समाप्त करने के बाद अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो गई हैं. अब देखने वाली बात होगी कि चीन इसको लेकर क्या कदम उठाता है. अमेरिका की इस दखलअंदाजी से चीन आगबबुला है.

गौरतलब है कि चीन ताइवान को अपना स्वशासित क्षेत्र मानता है, इसलिए वह पेलोसी की यात्रा का कड़ा विरोध कर रहा है. पेलोसी बीते 25 सालों में ताइवान पहुंचने वाली पहली शीर्ष अमेरिकी अधिकारी होंगी. पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़के चीन ने अमेरिका को धमकी तक दे डाली है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि वह अमेरिका को फिर चेतावनी देते हैं कि यदि पेलोसी ताइवान पहुंचीं तो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी चुपचाप नहीं बैठेगी.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV