भारत में तेजी से पैर पसार रहा Omicron, संक्रमण की संख्या बढ़कर हुई 32, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की नई एडवाइजरी

महाराष्ट्र में शुक्रवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के सात नए मामले सामने आए। पॉजिटिव मरीजों में से तीन मुंबई और चार पिंपरी चिंचवड़ में हैं। उनमें से चार को पूरी तरह से टीका लगाया गया है जबकि एक मरीज को टीके की एक खुराक मिली है। एक का टीकाकरण नहीं हुआ है जबकि दूसरा साढ़े तीन साल का बच्चा टीकाकरण के योग्य नहीं है। साथ ही, चार रोगी स्पर्शोन्मुख हैं जबकि 3 हल्के लक्षण प्रदर्शित कर रहे हैं। अब तक, महाराष्ट्र में ओमाइक्रोन के 17 मामले सामने आए हैं।

बता दें कि पहले दिन में, गुजरात से ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए, जिससे राज्य की संख्या तीन हो गई। इसके साथ ही भारत में नए प्रकार के संक्रमण की संख्या बढ़कर 32 हो गई। भारत के कोविड -19 टास्क फोर्स के प्रमुख और सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग के डॉ वीके पॉल ने कहा कि देश में मास्क का उपयोग पहले के दूसरे स्तर तक गिर गया है और अब भारत खतरनाक और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहा है।

इस बीच, भारत ने शुक्रवार को ओमिक्रॉन संस्करण के नौ नए मामले दर्ज किए – दो गुजरात से और सात महाराष्ट्र से। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में 8,503 लोगों के कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के साथ, भारत का कोविड -19 टैली 3,46,74,744 हो गया, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 94,943 हो गई।

वहीं सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 624 नए लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,74,735 हो गई। पिछले 43 दिनों से नए कोरोनावायरस संक्रमणों में दैनिक वृद्धि 15,000 से नीचे दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 94,943 हो गई है, जिसमें कुल संक्रमण का 0.27 प्रतिशत शामिल है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे कम है, जबकि राष्ट्रीय कोविड -19 की वसूली दर 98.36 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे अधिक है।

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार :-

  1. मास्क कोविड वैक्सीन है, जिसे हम याद रखें।
  2. जो दूसरे देशों से आ रहे हैं, उनके बारे में सही जानकारी दें।
  3. शादियों और अन्य जगहों पर कोविड के उचित निर्देशों का पालन करें.
  4. Omicron अभी तक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर बोझ नहीं डाल रहा है, इससे घबराएं नहीं।
SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV