Petrol-Diesel Price Hike : लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों ने लगाई छलांग

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें लगातार गिर रही है लेकिन भारत में ठीक इसके विपरीत पेट्रोल और डीजल के दाम रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। आज फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में 35 पैसे की अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। पेट्रोल-डीजल के दामों पर सरकार अपना नियंत्रण खो चुकी है।

पेट्रोल अब उस कीमत से 32.79 प्रतिशत अधिक हो गया है, जिस पर जेट ईंधन एयरलाइंस को बेचा जाता है। दिल्ली में जेट ईंधन की कीमत 82,638.79 प्रति किलो लीटर या मोटे तौर पर ₹ 82.6 प्रति लीटर है। मुंबई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 115.50 रुपये हो गया है जबकि डीजल 106.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें ₹ 106 प्रति लीटर से ऊपर चली गईं और वर्तमान में ₹ 106.35 प्रति लीटर पर बेची जा रही हैं; जबकि डीजल की दर 102.59 रही है। राज्य द्वारा संचालित एक तेल रिफाइनर के अनुसार, चार मेट्रो शहरों में, मुंबई में ईंधन की दरें सबसे अधिक हैं। मूल्य वर्धित कर (VAT) के कारण राज्यों में ईंधन की दरें अलग-अलग हैं।

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है।

चीन द्वारा आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए अपने आरक्षित गैसोलीन और डीजल के भंडार को खोलने की जानकारी दी थी। इसके बाद वैश्विक स्तर पर, ईंधन की कीमतों में गिरावट देखने को मिली लिहाजा निवेशकों ने 4 नवंबर को ओपेक प्लस की बैठक से दुरी बना ली। ब्रेंट के कच्चे तेल के दाम 20 सेंट या 0.2 प्रतिशत गिरकर 83.52 डॉलर प्रति बैरल हो गया जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) के कच्चे तेल का दाम 37 सेंट या 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 83.20 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Related Articles

Back to top button
Live TV