PM मोदी करेंगे ‘इन्फिनिटी मंच’ का उद्घाटन, मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गज हस्तियां रहेंगी मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक (FinTech) के इनफिनिटी फोरम (InFinity Forum) का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन 3 और 4 दिसंबर, को गिफ्ट सिटी और ब्लूमबर्ग के सहयोग से भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में सूचित किया गया है कि इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके आदि देश इस कार्यक्रम में भागीदार होंगे। यह आयोजन इस तरह का पहला आयोजन होगा जिसमें ये देश प्रतिभाग करेंगे।

InFinity Forum नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया के तमाम विशेषज्ञों और जानकारों को एक साथ लाएगा। इसमें चर्चा होगी कि कैसे समावेशी विकास और बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा के लिए फिनटेक उद्योग द्वारा प्रौद्योगिकी और इनोवेशन (Innovation) का लाभ उठाया जा सकता है।

फोरम का एजेंडा भौगोलोक सीमाओं से परे फिनटेक सहित विभिन्न दूसरे मुद्दों के साथ ‘बियॉन्ड’ (Beyond) थीम पर केंद्रित होगा। जिसमें सरकारें और व्यवसायी, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक स्टैक के विकास में भौगोलिक सीमाओं से परे ध्यान केंद्रित करेंगे। वित्त से परे फिनटेक (FinTech), सतत विकास को चलाने के लिए स्पेसटेक (SpaceTech), ग्रीनटेक (GreenTech) और एग्रीटेक (AgriTech) जैसे उभरते क्षेत्रों में प्रभावी तौर पर प्रौद्योगिकी और इनोवेटिव आइडियाज के साथ आगे काम करने पर चर्चा होगी।

फिनटेक बियॉन्ड नेक्स्ट (FinTech Beyond Next), क्वांटम कंप्यूटिंग (Quantum Computing) के भविष्यगत आगामी संभावनाओं में FinTech उद्योग में नए अवसरों को बढ़ावा देने पर चर्चा करेगा। फोरम में 70 से अधिक देशों की भागीदारी होगी। इस आयोजन में मुख्य वक्ताओं में मलेशिया के वित्त मंत्री तेंगकू जफरुल अजीज, इंडोनेशिया की वित्त मंत्री मुल्यानी इंद्रावती, क्रिएटिव इकोनॉमी मंत्री इंडोनेशिया सैंडियागा एस ऊनो, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और एमडी, मुकेश अंबानी, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के अध्यक्ष और सीईओ मौजूद रहेंगे।

इनके अलावा IBM Corporation के अध्यक्ष और CEO मासायोशी सोन, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के MD और CEO अरविंद कृष्णा और उदय कोटक समेत NITI Aayog, Invest India, FICCI और NASSCOM इस वर्ष के FinTech Forum में हिस्सा ले रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Live TV