पीएम मोदी का मणिपुर और त्रिपुरा दौरा, नए हवाई अड्डा टर्मिनल के साथ देंगे करोड़ की सौगात

पीएम मोदी आज दोपहर करीब 2 बजे त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, हवाईअड्डा टर्मिनल लगभग ₹450 करोड़ की लागत से बनाया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि “लगभग 450 करोड़ की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, आधुनिक सुविधाओं से युक्त 30,000 वर्ग मीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है और नवीनतम आईटी नेटवर्क-एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित है। का विकास नया टर्मिनल भवन देश भर के सभी हवाई अड्डों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के प्रधान मंत्री के प्रयास के अनुरूप एक प्रयास है,”

क्या है इस नए टर्मिनल में खास :

1) महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन 30,000 वर्ग मीटर में फैला है और आधुनिक सुविधाओं से लैस है और नवीनतम सूचना प्रौद्योगिकी नेटवर्क-एकीकृत प्रणाली से लैस है।

2) नए त्रिपुरा हवाई अड्डे के टर्मिनल में 20 चेक-इन काउंटर, 10 इमिग्रेशन काउंटर, छह एयरक्राफ्ट पार्किंग बे के लिए एप्रन, पांच कस्टम काउंटर, चार-यात्री बोर्डिंग ब्रिज और यहां तक ​​​​कि एक हैंगर भी शामिल है।

3) कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अनुरूप, त्रिपुरा में हवाईअड्डा टर्मिनल भवन में एक सौर ऊर्जा इकाई भी शामिल होगी जो इसकी अधिकांश बिजली आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है।

4) हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन की वास्तुकला को भी राज्य के अद्वितीय इतिहास और इसके विशिष्ट सांस्कृतिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

5) यह स्थानीय कला रूपों और उनाकोटी पहाड़ियों और चबीमुरा प्रतिकृति की पत्थर की मूर्तियों को स्पोर्ट करेगा। हवाई अड्डे पर स्थानीय बांस कला को भी कई रूपों में प्रस्तुत किया गया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज मणिपुर और त्रिपुरा राज्यों की अपनी यात्रा के दौरान कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV