प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना : 62 एजेंसियां कृषि-प्रसंस्करण समूहों के लिए तैयार करेंगी बुनियादी ढांचा, केंद्रीय मंत्रालय ने जारी की राज्य-वार सूची

किसान संपदा योजना के तहत तैयार परियोजनाएं लगभग 17 राज्यों में फैली हुई हैं, जिसमें लगभग 406 करोड़ रुपयों के निवेश का लाभ उठाया गया है। ऐसी उम्मीद जताई गयी है कि इस योजना के जरिए देशभर में 5,30,500 नए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) की 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई थी। मंगलवार देश भर में कृषि-प्रसंस्करण समूहों के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण की योजना के तहत अनुमोदित प्रस्तावों की राज्य-वार विवरण सूची जारी कर दी गयी।

दरअसल, किसान संपदा योजना के तहत तैयार परियोजनाएं लगभग 17 राज्यों में फैली हुई हैं, जिसमें लगभग 406 करोड़ रुपयों के निवेश का लाभ उठाया गया है। इन परियोजनाओं में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के सृजन की परिकल्पना की गई है। ऐसी उम्मीद जताई गयी है कि इस योजना के जरिए देशभर में 5,30,500 नए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

बता दें कि साल 2016 में MoFPI ने कृषि-समुद्री प्रसंस्करण और कृषि-प्रसंस्करण समूहों या संपदा के विकास के लिए एकछत्र योजना शुरू की। तब इस योजना को (SAMPADA) नाम दिया गया था। इसमें वर्ष 2016-20 की अवधि के लिए कुल ₹6,000 करोड़ रुपयों के आवंटन प्रस्ताव था, जिसके बाद यह लागू किया जाना था। साल 2017 में इसी SAMPADA योजना का नाम बदलकर प्रधान मंत्री किसान संपदा योजना (PMKSY) कर दिया गया यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV