जल्द जारी होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जानिये कब तक मिलेगी दसवीं किश्त?

किसानों को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई गयी किसान सम्मान निधि योजना एक बहुत अहम योजना है। इस योजना के अंतर्गत लघु और सीमान्त किसानों को प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपयों की धनराशि उनके आधार लिंक एकल बैंक खाते में भेजे जाते हैं। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भारत के लगभग अधिकांश राज्य के किसानों को हर चार महीने पर मिल जाती है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को धनराशि का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ जरुरी नियमों का पालन करना होता है। उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि उनका आधार किसी भी एकल बैंक खाते से लिंक है कि नहीं। दरअसल, इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि भारत सरकार के पीएफएमएस प्रणाली द्वारा दिया जाता है। ऐसे में कृषक को अपने आधार को बैंक खाते से लिंक कराने की जरुरत पड़ती है।

आपको बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की धनराशि प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर निर्गत होती है। फिलहाल, सम्मान निधि की दसवीं किश्त जारी होने वाली है। अतः अगर आपको अगस्त 2021 में कोई किश्त मिली है और आपके आवेदन में कोई विसंगति नहीं है तब आपको योजना की दसवीं किश्त का लाभ दिसंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक प्राप्त होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button
Live TV