ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र ने दिल्ली समेत आठ राज्यों को पत्र लिख सख्त कदम उठाने को कहा

देश में अचानक से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी और ओमीक्रोन के मामले में उछाल को लेकर केंद्र सरकार ने दिल्ली समेत देश के 8 राज्यों को पत्र लिख तत्काल त्वरित कदम उठाने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को पत्र लिखा है।

केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना जांच बढ़ाने और अस्पताल स्तर की तैयारियों को मजबूत करने, टीकाकरण की गति और कवरेज बढ़ाने की सलाह दी है। केंद्र ने चिट्ठी में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट पर सख्ती से पालन करने को कहा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा कि राज्य जिला स्तर पर कोरोना से निपटने की रणनिति बनाने का निर्देश दिया।केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा कि वह अपने यहां सर्विलांस को बढ़ाएं। पत्र में केंद्र सरकार ने पाँच सूत्री रणनीति पर सख्ती से अमल करने को भी कहा है।

देश में आज 13154 नए मामले सामने आए हैं। वहीं ओमिक्रोन वैरियंट के मामलों की संख्या भी बढ़कर 961 हो गई है। दिल्ली में ओमिक्रोन वैरियंट के सबसे ज़्यादा 263 मरीज़ सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कम्युनिटी स्प्रेड की आशंका जताई।

सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि दिल्ली में जीनोम सीक्वेंसी के लिए भेजे गए 115 नमूनों में 46 प्रतिशत में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। जिन लोगों ने हाल में कोई यात्रा नहीं की वह भी ओमीक्रोन से संक्रमित मिले हैं। दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना के 200 मरीज भर्ती हैं। भर्ती मरीजों में से 102 दिल्ली के निवासी और 98 अन्य राज्यों के लोग हैं। अस्तपाल में भर्ती कोरोना के 200 मरीजों में से 115 में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three − three =

Back to top button
Live TV