Relation: Workplace पर महिलाओं को सुनने पड़ते हैं ऐसे कमेंट, अक्सर जिन्हे सुन हो जाती हैं असहज !

अगर आप सोचते हैं कि आज के समय में लोग कम जेंडर बायस्ड होते जा रहे हैं तो आप शायद गलत हैं। तीन में से एक महिला (30%) को बताया गया है कि उन्हें केवल उनके लिंग के कारण एक निश्चित नौकरी मिली है...

अगर आप सोचते हैं कि आज के समय में लोग कम जेंडर बायस्ड होते जा रहे हैं तो आप शायद गलत हैं। तीन में से एक महिला (30%) को बताया गया है कि उन्हें केवल उनके लिंग के कारण एक निश्चित नौकरी मिली है। एक चौथाई महिलाओं का कहना है कि उन्होंने अपने लिंग के कारण पदोन्नति भेदभाव का अनुभव किया है। आधी से अधिक (51%) महिलाओं का कहना है कि कई बार ऐसा संकेत मिला है कि एक महिला होने के नाते उनके करियर पर रोक लग सकती है। अगर आपको लगता है कि यह छोटी कंपनियों में मौजूद है तो आप गलत हो सकते हैं। महिलाओं को विभिन्न स्तरों पर सेक्सिस्ट टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है। यहां कुछ सामान्य सेक्सिस्ट टिप्पणियां दी गई हैं जो महिलाएं कार्यस्थल में पुरुषों से सुनती हैं।

Off Duty Plans: अक्सर पेशेवर महिलाकर्मियों ने देखा होगा कि उनका पुरुष सहकर्मी उनके साथ कुछ पर्सनल होने का प्रयास करता हैं। पिकअप लाइन्स को फेकता हैं। उनसे रात के खाने पर मिलने के लिए पूछना। अक्सर ऐसी लाइन महिलाओं को असहज करती हैं। यह एक अच्छा विचार नहीं हैं इससे आप अपने सहकर्मी के अनुकूल माहौल नहीं बना रहे हैं। यह ठीक नहीं है, अगर आपको लगता है कि आप सहज नहीं हैं।

Calling from names: “Honey” और “Janeman” जैसे उपनामों से महिलाओं को बुलाना बहुत ही आम हो गया है। कुछ दिनों पहले यह मुद्दा चर्चा का विषय बना है। और फिर भी – ऐसा लगातार जारी है। किसी को भी “Honey” और “Janeman” जैसे शब्दों से संदर्भित करना न केवल अमानवीय है बल्कि असभ्य भी है। क्या कभी किसी आदमी ने अपने पुरुष सहकर्मी को ऐसे बुलाया है। कुछ महिलाएं इन नामों से असहज होती हैं।

It is easy For you: यह आपके लिए आसान है: कभी-कभी पुरुष सहकर्मी बहुत आम तौर पर कहते हैं कि जॉन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है। आप शादी कर सकते हैं लेकिन हमारे लिए यह बहुत मुश्किल है। एक महिला होने के नाते” उन कारकों में से एक के रूप में जिन्होंने नौकरी पाने में सौदे को सील कर दिया। चाहे यह “मजबूर समावेश” की धारणा या पुरातन विचार के साथ करना है कि कुछ काम सिर्फ “महिलाओं का काम” है, यह सब हास्यास्पद और पूरी तरह से अनुचित है।

You are too emotional: आप इस चीज को बहुत इमोशनली हैंडल कर रहे हैं आप बहुत ज्यादा इमोशनल हैं, प्रैक्टिकल हो जाएं। कार्यस्थल में महिलाओं के लिए साथी सहकर्मियों, विशेष रूप से पुरुषों द्वारा उनके “व्यवहार” पर अवांछित राय के आधार पर निर्णय लेने से ज्यादा निराशा की कोई बात नहीं है, जिनके पास पेशेवर परिदृश्य में महिलाओं के सामने आने वाली विभिन्न बाधाओं के लिए कम सहानुभूति है।

You are the favorite of Boss: जब भी किसी महिला को प्रशंसा, प्रमोशन या मूल्यांकन मिलता है। कर्मचारियों के लिए यह कहना बहुत आम है कि उन्हें यह मिलता है क्योंकि आप बॉस के पसंदीदा हैं या बॉस आप पर एहसान कर रहे हैं जो सीधे तौर पर महिलाओं के प्रयास को कमजोर कर देता है।

So called Feminist: गलत बातें कहने वाली महिलाओं पर चुटकुले सुनाना और फिर पूछना मुझे आशा है कि आप नारीवादी नहीं हैं। कार्यस्थल में अतिसंवेदनशीलता की आक्रामक प्रकृति पर अपनी बात पर वापस आते हुए, इसका दूसरा चरम भी है। नारीवादी शब्द का अपमान के रूप में उपयोग करना बहुत आम है।

Comment on Clothes and Character: यदि आप अपने पुरुष सहयोगियों को पसंद नहीं करते हैं तो आप उनके चरित्र और कपड़ों पर कभी टिप्पणी नहीं करते हैं लेकिन अगर किसी को महिला कार्यकर्ता पसंद नहीं है तो आप उसके चरित्र पर उसके कपड़ों पर पहला हमला करते हैं।

पुरुषों की समान पेशेवर ताकत का प्रदर्शन करने के लिए किसी को नीचा दिखाना बंद करें, आइए उन महिला सहकर्मियों का वर्णन करने के लिए नए शब्द खोजें जो उस कांच की छत को तोड़ने के लिए पर्याप्त बहादुर हैं और कम-प्रबुद्ध सहकर्मियों के फैसले को जोखिम में डालते हैं।

Related Articles

Back to top button
Live TV