Saudi Working Visa: सऊदी अरब में काम करने वालों को बड़ा झटका, वर्किंग वीजा में बड़ा बदलाव

Saudi Working Visa: सऊदी अरब में काम करने वालों को बड़ा झटका, वर्किंग वीजा में बड़ा बदलाव

Saudi Arabia Foreign Work Visa: यदि आप भी सऊदी अरब जाने का सपना देख रहे हैं तो आप के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सऊदी अरब ने वर्किंग वीजा को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। यहां पर काम कर रहे विदेशी नागरिकों के लिए 2024 में नियम बदल जाएंगे। सऊदी अरब के मानव संसाधन मंत्रालय ने बताया कि 2024 में 24 साल से कम उम्र का कोई भी नागरिक घरेलू सहायता के लिए विदेशी वर्कर नहीं रख सकेगा।

नए नियम के अनुसार सऊदी के नागरिक, सऊदी के पुरुषों की विदेशी पत्नियां, उनकी मां और प्रीमियम परमिट धारक विदेशी नागरिक घरेलू श्रमिकों के वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सऊदी में काम करने वाले भारतीयों को झटका

नए नियम से भारतीय श्रम बाजार को नुकसान होने वाला है। क्योंकि सऊदी अरब में बड़ी संख्या में युवा आबादी अकेली रहती है। इस नियम के लागू हो जाने के बाद यहां पर किसी विदेशी श्रमिकों को नहीं रख सकेंगे। इससे रोजगार में कमी आएगी। घरेलू रोजगार में ड्राइवर, कुक, गार्ड, माली, नर्स, दर्जी और नौकर शामिल है। सऊदी अरब में करीब 26 लाख भारतीय रहते हैं।

वर्क वैलिडिटी को लेकर बदलाव

सऊदी अरब में वर्क वैलिडिटी को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले विदेशियों के लिए नियमों में बदलाव करते हुए वीजा की वैधता को दो साल से घटाकर एक साल कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
Live TV