स्कूलों के छात्रों ने किया राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय (NHO) का भ्रमण, नौसेना के अदम्य साहस, एवं शौर्य से हुए रूबरू

नौसेना के अदम्य साहस, पराक्रम एवं शौर्य को समर्पित नौसेना दिवस हर वर्ष 4 दिसंबर को बड़े ही धूमधाम एवं उत्साह के साथ मनाया ....

नौसेना के अदम्य साहस, पराक्रम एवं शौर्य को समर्पित नौसेना दिवस हर वर्ष 4 दिसंबर को बड़े ही धूमधाम एवं उत्साह के साथ मनाया जाता है। नौसेना दिवस 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है। 4 दिसंबर को उस दिन के रूप में चुना गया था जब 1971 में ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान, भारतीय नौसेना ने पीएनएस खैबर सहित चार पाकिस्तानी जहाजों को डुबो दिया था, जिसमें पाकिस्तानी नौसेना के सैकड़ों कर्मी मारे गए थे।

विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय, देहरादून में नौसेना दिवस का आयोजन बड़े ही उत्साह एवं उमंग के साथ किया जा रहा है। जिसमें 01 दिसंबर 2022 को रक्तदान शिविर, 04 दिसंबर 2022 को कॉलेज/स्कूल के विद्यार्थियों का राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय भ्रमण और भारतीय नौसेना एवं हाइड्रोग्राफिक विभाग पर आधारित प्रदर्शनी जैसी विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं। कार्यालय के मैदान में सेवानिवृत्त सैनिकों एवं असैनिक कर्मियों (सिविलियन) के साथ मिलन/बातचीत का कार्यक्रम हुआ।

कॉलेज/स्कूल के छात्रों का राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय का दौरा एवं प्रदर्शनी का अवलोकन

नौसेना सप्ताह समारोह में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के क्रम में विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों के बड़ी संख्या में छात्रों ने राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय का दौरा किया। इसके साथ ही विद्यार्थियों द्वारा भारतीय नौसेना और हाइड्रोग्राफिक विभाग पर आधारित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया। नौसेना में शामिल होने के उद्देश्य को लेकर छात्रों के साथ प्रेरणाप्रद वार्तालाप भी की गई।

इस अवसर पर नेवल वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (NWWA), देहरादून की अध्यक्षा श्रीमती तन्वी अरोड़ा ने छात्रों के साथ बातचीत की और उनके साथ आए शिक्षकों/फैकल्टी को सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button
Live TV