स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 : स्वच्छ और कचरा मुक्त होने वाले 342 शहरों को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले स्वच्छ अमृत महोत्सव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन 342 शहरों को सम्मानित करेंगे जिन्हें 'स्वच्छता सर्वेक्षण 2021' में स्वच्छ और कचरा मुक्त होने के लिए अत्यधिक स्टार रेटिंग दी गयी है। स्वच्छता सर्वेक्षण का यह छठा संस्करण दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण है।

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MOHUA) द्वारा ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में किया जायेगा। आयोजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मौजूद रहेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति उन 342 शहरों को सम्मानित करेंगे जिन्हें ‘स्वच्छता सर्वेक्षण 2021’ में स्वच्छ और कचरा मुक्त होने के लिए अत्यधिक स्टार रेटिंग दी गयी है।

इस कार्यक्रम में ‘सफाईमित्र सुरक्षा चुनौती’ के तहत बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को मान्यता देकर स्वच्छता कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि भी अर्पित की जाएगी। दरअसल, ‘सफाईमित्र सुरक्षा चुनौती’ एक पहल है जिसमें किसी सफाई कर्मचारी को ‘खतरनाक सफाई’ के लिए सेप्टिक टैंक में प्रवेश करने से रोकने और मशीनीकृत सफाई को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी।

केंद्रीय आवास और शहरी नियोजन मंत्रालय ने कहा कि साल 2016 के स्वच्छता सर्वेक्षण में मात्र 73 प्रमुख शहरों ने भाग लिया था जबकि वर्तमान वर्ष 2021 के सर्वेक्षण में अप्रत्याशित 4,320 शहरों ने भाग लेकर स्वच्छता सर्वेक्षण के इस छठे संस्करण को दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण बना दिया है।”

मंत्रालय ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि इस साल के सर्वेक्षण की सफलता का अनुमान इस साल प्राप्त अभूतपूर्व संख्या में नागरिकों की प्रतिक्रिया से लगाया जा सकता है। पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण पर 1.87 करोड़ करोड़ लोगों ने अपनी राय और प्रतिक्रिया व्यक्त कि थी जबकि इस साल 2021 में कुल 5 करोड़ से भी अधिक ने अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराते हुए इस सर्वेक्षण को उल्लेखनीय बना दिया है। COVID महामारी के कारण कई ऑन-ग्राउंड चुनौतियों के बावजूद स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 संस्करण 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में आयोजित हुआ और इतनी बड़ी संख्या में लोगों की सहभागिता इसकी व्यापक सफलता को दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 1 =

Back to top button
Live TV