केंद्र सरकार ने बढ़ाई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि, अब जरूरतमंदों को और 6 महीने मिल सकेगा मुफ्त राशन !

इस योजना के सुचारु संचालन के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 3.4 लाख करोड़ रूपये आवंटित किये हैं। साथ ही इस योजना के तहत 1000 मिट्रिक टन अनाज का प्रबंध किया गया है जिससे देश के हर गरीब परिवार को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को आगामी 6 महीनों के लिए बढ़ा दिया है। अब इस योजना के तहत देशभर में 80 करोड़ से अधिक लोगों को आगामी महीनों अप्रैल 2022 से सितंबर 2022 तक मुफ्त राशन मुहैया कराया जाएगा। देशभर में गरीबों और जरूरतमंदों को भूखे ना रहना पड़े इस लिहाज से केंद्र सरकार ने योजना की अवधि 6 महीने और बढ़ा दी है।

इस योजना के सुचारु संचालन के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 3.4 लाख करोड़ रूपये आवंटित किये हैं। साथ ही इस योजना के तहत 1000 मिट्रिक टन अनाज का प्रबंध किया गया है जिससे देश के हर गरीब परिवार को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके। दरअसल, शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक हुई जिसमें यह बड़ा फैसला लिया गया।

केंद्रीय कैबिनेट द्वारा सरकार के इस फैसले को मंजूरी देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “भारतवर्ष का सामर्थ्य, देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।”

बता दें कि शनिवार को यूपी में योगी आदित्यनाथ ने भी इसी योजना को लेकर अपनी पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला किया। एक तरफ जहां दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक चल रही थी और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि बढ़ाने पर फैसला लिया जाना था, वहीं दूसरी तरफ इससे पहले ही सीएम योगी ने आगामी तीन महीने के लिए इस योजना को बढ़ा दिया था।

Related Articles

Back to top button
Live TV