Real Vs Fake: जो पनीर आप खा रहे वो नकली है या असली, इन आसान उपायो से घर पर ही करें जांच

कई मामलों में देखा गया है कि तमाम जगहों पर नकली पनीर को लेकर खबरें आती है. मिलावटी पनीर खाना न सिर्फ स्वाद में खराब लगता है बल्कि इसके प्रयोग से कई गंभीर बीमारियों से भी जूझना पड़ सकता है.

Lucknow| Digital Desk: अगर आप शाकाहारी है तो आप पनीर का सेवन जरुर करते होंगे. पनीर का प्रयोग हर घर में किया जाता है. दरअसल पनीर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो काफी पसंद किया जाता है, किसी भी खास अवसर पर खाने में पनीर का होना जरुरी माना जाता है. लेकिन अफसोस इस बात का है कि पनीर भी मिलावटखोरो की नज़र से नहीं बच पाया है.

कई मामलों में देखा गया है कि तमाम जगहों पर नकली पनीर को लेकर खबरें आती है. मिलावटी पनीर खाना न सिर्फ स्वाद में खराब लगता है बल्कि इसके प्रयोग से कई गंभीर बीमारियों से भी जूझना पड़ सकता है. लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये है कि नकली या मिलावटी पनीर की पहचान कैसे करें. इसके लिए आज हम कुछ जानकारियां देने जा रहे है जिसका इस्तेमाल कर के आप आसानी से नकली असली पनीर में अंतर समझ सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान टिप्स अपनाने की जरुरत है.

पनीर का टुकड़ा हाथ में मसलकर देखिए

अगर आप ये जांच करना चाहते है कि आप जो पनीर लेने जा रहे है वो नकली या मिलावटी है या फिर असली इसके लिए आप पनीर का छोटा सा टुकड़ा हाथ पर लीजिए और उसको मसल कर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है, इसलिए मसलने पर बिखरने लगता है.

आयोडिन से करें जांच

दूसरा सबसे आसान तरीका है कि आप पनीर के टुकड़े को कुछ देर के लिए गर्म पानी में रखें जिसके बाद उसे ठंड़ा करें. पनीर के टुकड़े को ठंडा होने पर उसमें आयोडिन की कुछ बूंदे मिलाए. जिसके बाद यदि पनीर का टुकड़ा अपना रंग बदलता है तो इसका मतलब है कि उसमे मिलावट की गई है. ऐसे पनीर को खाने से बचें.

टाइट नही होता है असली पनीर

असली पनीर टाइट नहीं होता है, जबकि मिलावटी पनीर टाइट होता है और खाते समय रबड़ की तरह खिंचने लगता है. इन कुछ आसान तरीकों से आप पनीर की जांच कर सकते है और खुद को और परिवार को कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
Live TV