बदल गया झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, जानें क्या हुआ स्टेशन का नया नाम

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने की अधिसूचना जारी की। इससे पहले केंद्र ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था। भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कुछ साल पहले शहर में हुई एक रेलवे बैठक में झांसी स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने की मांग की थी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने की अधिसूचना जारी की।  इससे पहले केंद्र ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था। भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कुछ साल पहले शहर में हुई एक रेलवे बैठक में झांसी स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने की मांग की थी।

और करीब तीन महीने पहले राज्य सरकार ने इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। वहीं झांसी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली में रेल मंत्रालय के आदेश के तुरंत बाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। और स्टेशन कोड तदनुसार बदल दिया जाएगा ।

इससे पहले भी कई शहरों का नाम भी भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने बदल दिया था। योगी आदित्यनाथ के सत्ता में आने के बाद से, कई स्थानों का नाम बदल दिया गया है जैसे फैजाबाद अयोध्या बन गया, इलाहाबाद प्रयागराज बन गया है और मुगलसराय रेलवे जंक्शन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रूप में जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button
Live TV