24 जून से शुरु होगा 18वीं लोकसभा का सत्र, राज्यसभा की कार्यवाही भी 27 जून से, होंगे ये बड़े काम…

18 वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरु होने जा रहा है। यह सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही 27 जून से 3 जुलाई तक चलेगी। इस सत्र के दौरान नव निर्वाचित संसद सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और लोकसभा के अध्यक्ष का भी चुनाव किया जाएगा। इस सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ होगी। और दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा भी होगी।

बता दें कि 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू दोनो सदनों को संबोधित करेंगी और आगे आने वाले 5 वर्षों में कौन-कौन से महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे उसकी रुपरेखा भी पेश करेगीं। 24 जून से शुरु होने जा रहे इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने और अध्यक्ष का चुनाव करने के साथ-साथ राष्ट्रपति के अभिभाषण पर भी चर्चा की जाएगी।

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने एक्स पर इसकी जानकारी दी है उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि “नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ/पुष्टि, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24.6.24 से 3.7.24 तक बुलाया जा रहा है। राज्यसभा का 264वां सत्र 27.6.24 को शुरू होगा और 3.7.24 को समाप्त होगा।”

Related Articles

Back to top button