प्रदेश में नहीं रुक रही नीबू की चोरी, अब बगीचे से चोरी हो गए नीबू, चौकीदारों को नहीं लगी भनक…

इटावा : प्रदेश में ही नहीं बल्कि नींबू के दामों ने देश में सबके दांत खट्टे कर रखे हैं। ऐसे में बलरई से अजीब घटना सामने आई है। जहां लुटेरे बगीचे में पेड़ो पर लगे नींबू तोड़ ले गए। ठेलों पर मारा-मारा फिरने वाला अदना सा नींबू इन दिनों बेशकीमती हो गया है। सेब, आम, तरबूज, खरबूजा, कीवी, अंगूर जैसे फलों ने भी कीमत के मामले में नींबू के आगे घुटने टेक दिए हैं। हाल यह है कि पहली बार नींबू के लुटेरे पैदा हो गए हैं। बलरई के ग्राम श्याम नगर में तरुण मिश्रा के बाग से लुटेरों ने पेड़ो में लगे नींबू लूट लिए।

तरुण मिश्रा ने बताया कि उनके घर के पिछवाड़े में बड़ा सा बगीचा बना हुआ है. उसमें नीबू के साथ अन्य पेड़ लगे हुए थे। जिनमें से लुटरों ने पहली बार नीबू पर हाथ साफ़ कर दिया। दरअसल नींबू की कीमत दस रुपये का एक या 250 से 350 रुपये किलो होते ही लूट शुरू हो गई। लुटेरे बाग से हजारों रुपये के नींबू तोड़ ले गए।

श्याम नगर में नींबू उगाने वाले तरुण मिश्रा ने बताया है कि यह पहली बार है कि नींबू लूटा जा रहा है। क्योंकि मंहगाई की मार औऱ नींबू की कीमतों में अचानक उछाल आने से चारों तरफ हाहाकार मच गया है। अन्‍य फलों और सब्जियों की तुलना में नींबू के भाव ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। हाल यह है कि पहली बार नींबू के लुटेरे पैदा हो गए हैं। चोरी की घटनाओं के बाद बाग की रखवाली के लिए अब लठैतों को लगा दिया गया है।

खबरों के अनुसार, सामान्‍य मार्केट में दिल्‍ली से लेकर चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश सहित लगभग सभी राज्‍यों में नीबू की महंगाई की यही स्थिति है। अगर नींबू के दामों की पिछले साल से तुलना करें तो इस साल नींबू का रेट करीब पांच गुना ज्‍यादा बढ़ गया है।

Related Articles

Back to top button