प्रकृति का सजीव दर्शन कराने वाले ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत पांच हिल स्टेशन, देखें तस्वीरें

भारत में बहुत से ऐसे हिल स्टेशन हैं जो सैलानियों को बहुत लुभाते हैं। ये हिल स्टेशन हैं इनके लिए एक बेहद शांत और मनोरम गंतव्य बनाते हैं। हिल स्टेशनों की सूची में कश्मीर भी शामिल है। कश्मीर में भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन स्थित है। गुलमर्ग, श्रीनगर और लेह-लद्दाख आदि हिल स्टेशन अनायास ही सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं। कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी पर्यटकों को शिमला, मनाली और डलहौजी के आसपास के पहाड़ी स्थान बहुत पसंद आते हैं। मसूरी और नैनीताल उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक हैं। वहीं, कूर्ग, ऊटी और कोडाईकनाल दक्षिण भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय हिल स्टेशन हैं। आइए जानते हैं भारत टॉप 5 हिल स्टेशनों के बारे में।

लेह लद्दाख – अगर आप पहाड़ों पर पर्यटकों के साथ चहलकदमी करना चाहते हैं और दूसरी साहसिक गतिविधियों के साथ साथ पहाड़ी रास्तों पर घूमने के शौकीन हैं तो लेह लद्दाख हिल स्टेशन आपको शानदार अनुभव देगा। इस हिल स्टेशन को घूमने के लिए आप बाइक किराए पर ले सकते हैं साथ-साथ शानदार होटल, रेस्तरां और दूसरे दुकानें की सुगम उपलब्धता आपकी यात्रा को सुविधाजनक और रोमांचक बनाता है।

गुलमर्ग – गुलमर्ग, भारत में सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा स्कीइंग गंतव्य (जिसका अर्थ है ‘फूलों का मैदान’) है। यह हिल स्टेशन श्रीनगर से 52 किमी दूर स्थित है। गुलमर्ग में मुगल सम्राटों के ग्रीष्मकालीन आवास भी मौजूद हैं जहाँ आप घूम सकते हैं। इस हिल स्टेशन पर आकर आप यह अनुभव कर सकेंगे कि दुनिया कितनी खूबसूरत दिखती है।

दार्जिलिंग – दार्जिलिंग की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को लुभाने और उन्हें अपनी पूरी यात्रा के आगोश में कैद कर लेने के लिए काफी है। इस हिल स्टेशन में कई झरने हैं, जो हर रंग के फूलों और चाय के बागानों के साथ खिलते हुए दिखाई देते हैं। यहां की चाय दुनिया की सबसे लोकप्रिय चायों में से एक है।

मसूरी – अगर आप मसूरी हिल स्टेशन की यात्रा करते हैं तो आप यहां से दक्षिण में दून घाटी और उत्तर में हिमालय के सुन्दर नजारे एक साथ देख सकते हैं। यह हिल स्टेशन देहरादून से लगभग 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसे विशेष रूप से पर्यटन के लिए ही विकसित किया गया है। यहां एक तरफ जहां आकर्षक शहर है जहां जाकर आप माल रोड पर सैर कर सकते हैं तो दूसरी तरफ गन हिल तक केबल कारों में सवारी करते हुए आप उस सुंदर शहर को देख सकते हैं, जहां आपको सब कुछ शानदार लगेगा।

नैनीताल – यह हिल स्टेशन उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। नैनीताल, कुमाऊं की पहाड़ियों के बीच में स्थित एक अनोखा हिल स्टेशन है जिसे ‘नैनी झील’ के नाम से जाना जाता है। यह प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों और शांत झीलों के साथ नैनीताल की आकर्षक झलक देखने को मिलती है। आप यहां की यात्रा करके एक दिव्य अनुभूति प्राप्त कर सकते है।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eleven − 10 =

Back to top button
Live TV