अग्नि श्रेणी की यह मिसाइल बनेगी भारत के दुश्मनों का काल, उड़ीसा के तट से किया गया सफल परिक्षण…

भारत ने शनिवार को एक बड़ा मिसाइल परिक्षण किया। शनिवार को ओडिशा के बालासोर तट से अग्नि प्राइम (Agni-P) मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। Agni-P मिसाइल अग्नि श्रेणी की मिसाइलों की एक नई पीढ़ी का उन्नत संस्करण है। यह दो चरणों वाली कनस्तरीकृत मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किमी के बीच है।

भारत में यह Agni-P मिसाइल का दूसरा परीक्षण था जो बालासोर के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर सुबह 11 बजे लांच किया गया। समाचार एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Agni-P मिसाइल में कई अत्याधुनिक फीचर्स जोड़े गए हैं। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह एक परमाणु सक्षम रणनीतिक मिसाइल है जो अति आपात स्थिति में किसी भी युद्ध का परिणाम तय कर सकती है।

इस मिसाइल के परिक्षण को लेकर संबंधित अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि, “मिसाइल परीक्षण ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ अपने सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया।” बता दें कि अग्नि श्रेणी के इस मिसाइल का पहला परीक्षण 28 जून को उसी स्थान पर सफलतापूर्वक किया गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने Agni-P के सफल परीक्षण के लिए रक्षा और अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) को बधाई दी और इस अवसर पर खुशी भी व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button
Live TV