UP News : यूपी में लाउडस्पीकरों के खिलाफ एक्शन, कानून तोड़ने पर हो सकती है सजा- जानें ?

प्रदेशभर में एक बार फिर उत्तर प्रदेश में अवैध लाउड स्पीकर पर फिर सख्ती कर दी गई है. जिसे लेकर लाउडस्पीकर पर डीसीपी वेस्ट राहुल राज का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि मानक के विपरीत चल रहे लाउडस्पीकर उतरवाया जाए. ऐसे में DCP पश्चिमी जोन के लाउडस्पीकर अभियान के तहत उतरवाए गए.

Lucknow News : प्रदेशभर में एक बार फिर उत्तर प्रदेश में अवैध लाउड स्पीकर पर फिर सख्ती कर दी गई है. जिसे लेकर लाउडस्पीकर पर डीसीपी वेस्ट राहुल राज का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि मानक के विपरीत चल रहे लाउडस्पीकर उतरवाया जाए. ऐसे में DCP पश्चिमी जोन के लाउडस्पीकर अभियान के तहत उतरवाए गए. उन्होनें कहा कि पूर्व में भी अभियान चला था और आगे भी जारी रहेगा. डीसीपी के द्वारा हिदायत दी गई है आगे वैधानिक कार्रवाई होगी. अवैध लाउडस्पीकर को लेकर अभियान जारी है. सुबह 5 बजे से 7 बजे तक वरिष्ठ अधिकारियों के नेतत्व में अभियान चलाया गया. आगामी एक माह तक विशेष रूप से अभियान चलेगा. 23.11.2023 से 22.12.2023 तक एक माह का अभियान चलेगा. सार्वजनिक धार्मिक स्थलों पर चलाए जा रहे 61399 ध्वनि लाउडस्पीकर चेक किया गया. जहां मानक के विपरीत 7288 लाउडस्पीकर पाए गए. वही लाउडस्पीकर की आवाज कम कराकर मानक के अनुसार कराई गई. निर्धारित डेसीबल सीमा से अधिक चल रहे 32.38 लाउडस्पीकर हटाया गया.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में अवैध लाउड स्पीकर पर एक बार फिर सख्ती कर दी गई है. एक्शन में पुलिस के द्वारा अवैध लाउडस्पीकर हटाए जा रहे है. योगी सरकार की ओर से दिशा निर्देश जारी की गई है. यूपी पुलिस की अवैध लाउडस्पीकर पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है. धर्मस्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर हटाए जा रहे है. सुबह 5 बजे से प्रदेशव्यापी अभियान चलाया गया है. और मानकों के विपरीत 32.38 लाउड स्पीकर हटवाए गए. अवैध लाउडस्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर कार्रवाई. जहां धार्मिक स्थलों पर 61,399 लाउडस्पीकर चेक किए गए है. 7288 लाउडस्पीकरों की आवाज को कम कराया गया. प्रयागराज-धार्मिक स्थलों पर तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकरों के खिलाफ एक्शन लिया गया है. प्रयागराज कमिश्नरेट में 36 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए है.

ऐसे में प्रदेशभर में कई जनपद के धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स उतारे गए है. जहां बुलन्दशहर में धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर्स उतारे गए है. नौ धार्मिक स्थलों से लाऊड स्पीकर्स उतारे गए है. और पुलिस ने 37 लाऊड स्पीकर्स की मानक के अनुसार आवाज कम कराई है. देवरिया जिला से लाउडस्पीकर को लेकर पुलिस ने अभियान चलाया है. जहां देवरिया में 631 धार्मिक स्थलों को चेक किया गया है. और पुलिस ने 61 लाउडस्पीकर को उतरवाया है. और एसपी के सुचना के अनुसार आगे भी कार्रवाई चलती रहेगी. आगरा धार्मिक स्थलों से स्पीकर उतारने का अभियान चला है. पुलिस ने एक दर्जन लाउडस्पीकर उतरवाए. एसीपी बाह के निर्देशन पर पुलिस ने कार्रवाई की. बाह कस्बा क्षेत्र का मामला हरदोई के धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए. हरदोई में 40 लाउडस्पीकरों को अभियान चलाकर उतारा गया. पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में अभियान चलाया गया. 697 लाउडस्पीकरों में 320 को चेक किया गया. नोएडा में भी CP के निर्देशों पर लाउडस्पीकर पर अभियान चला. जहां 188 सार्वजनिक/धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर चेक किए. 17 लाउडपीकर/ ध्वनि यंत्र उतरवाए गए. नियमों का उल्लंघन करने वाले 17 लोगों को नोटिस 21 लोगों के खिलाफ 107/116 की कार्रवाई की गई.

Related Articles

Back to top button
Live TV