UPTET पेपर लीक : एक्‍शन मोड में CM योगी, सस्‍पेंड किए गए कई बड़े अधिकारी…

रविवार को UPTET पेपर लीक मामले में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्शन लेते हुए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय को सस्‍पेंड कर दिया है। निलंबन अवधि में वह बेसिक शिक्षा निदेशक कार्यालय लखनऊ से संबद्ध रहेंगे। जांच में सचिव परीक्षा नियामक को नकलविहीन और शांतिपूर्ण ढंग से यूपी-टीईटी परीक्षा न कराए जाने दोषी पाया गया है। गौरतलब है कि 28 नवंबर को दो पालियों में प्रस्तावित यूपी-टीईटी का पेपर लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त करनी पड़ी थी। परीक्षा निरस्त होने के बाद विपक्ष लगातरा योगी सरकार पर हमला कर रही।

रविवार , 28 नवंबर को आयोजित UP-TET परीक्षा की प्रथम पाली में सुबह 10 से 12 बजकर 30 मिनट तक प्रदेश भर में 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाना था। जबकि दूसरी पाली में 2 बजकर 30 मिनट से 5 बजे तक 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन होना था। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

वहीं, पेपर लीक के बाद रद्द की गई UPTET परीक्षा पर अपडेट देते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि मामले में STF जांच कर रही है। 2 दर्जन लोग गिरफ़्तार हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने रासुका लगाने और कठोर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। जल्द ही परीक्षा तिथि की घोषणा होगी। दिसंबर में ही परीक्षा होगी।

Related Articles

Back to top button
Live TV