Uttar Pradesh : मौसम के मद्देनजर रेल प्रशासन उठा रहा ये बड़े कदम…

चंदौली में आगामी ठंड के मौसम और कोहरे को देखते हुए रेलवे ने पहले से ही ट्रेन परिचालन को सुचारू करने के लिए एहतियात के तौर पर जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है। कुछ ट्रेनों को जहां रद्द किया जा रहा है। वहीं कुछ ट्रेनों के फेरों में कमी की जा रही है। पूर्व मध्य रेल डिवीजन से गुजरने वाली ट्रेनों में ये तब्दीलियां की जा रही है।

आगामी ठंड के मौसम को देखते हुए और कोहरे की मार को देखते हुए रेलवे ने पहले से ही ट्रेन परिचालन को सुचारू करने के लिए एहतियात के तौर पर जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है । वहीं आने वाले समय में यात्रियों को यात्रा के दौरान कुछ कठिनाई भी उठानी पड़ सकती है। क्योंकि कुछ ट्रेनों को जहां रद्द किया जा रहा है । वहीं कुछ ट्रेनों के फेरों में कमी की जा रही है ।

पूर्व मध्य रेल डिवीजन से गुजरने वाली ट्रेनों में यह तब्दीलियां की जा रही ह। क्योंकि जब कोहरा काफी घना पड़ने लगता है। इस कारण ट्रेनें काफी देर से चलने लगती है । जिससे रेल परिचालन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । पूर्व मध्य रेलवे द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन सहित पूर्व मध्य रेल मंडल से गुजरने वाले 23 ट्रेनों को रद्द किया गया है । जिनमें पाटलिपुत्र लखनऊ एक्सप्रेस,अजमेर सियालदह एक्सप्रेस, कोलकाता नगला एक्सप्रेस, कोलकाता अमृतसर एक्सप्रेस, कामाख्या दिल्ली एक्सप्रेस, सीतामढ़ी आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस, जयनगर अमृतसर एक्सप्रेस कैंसिल की गई है ।

यह गाड़ियां दिसंबर 2021 से जनवरी-फरवरी 2022 तक प्रतिबंधित रहेंगी। इसके अलावा 21 जोड़ी ऐसी ट्रेन है जिनके फेरो में कमी की गई है । इनमें प्रमुख रूप से पटना से हावड़ा के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस जो गुरुवार को नही चलेगी। पटना से रांची जाने वाली जनशताब्दी शुक्रवार को नही चलेगी। नवा नगर टर्मिनल से नई दिल्ली को जाने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस बुधवार को नहीं चलेगी। नई दिल्ली से पटना जाने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस गुरुवार को नई दिल्ली से नहीं चलेगी । उसी तरह गया से नई दिल्ली के बीच चलने महाबोधि एक्सप्रेस सोमवार को नहीं चलेगी ।

नई दिल्ली से गया वाली महाबोधि एक्सप्रेस मंगलवार को नई दिल्ली से नहीं चलेगी । सहरसा से नई दिल्ली तक चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस जो प्रत्येक मंगलवार को सहरसा से नहीं चलेगी । जबकि दिल्ली से सहरसा जाने वाली ट्रेन बुधवार को नई दिल्ली से नहीं चलेगी । राजगीर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 12391 श्रमजीवी एक्सप्रेस सोमवार को राजगीर से नहीं चलेगी ।वही मंगलवार के दिन नई दिल्ली से श्रमजीवी एक्सप्रेस नहीं चलेगी।

भागलपुर और आनंद विहार से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस सप्ताह में 2 दिन रद्द रहेगी मंगलवार गुरुवार को नहीं चलेगी एवं वापसी में आनंद विहार से ट्रेन बुधवार शुक्रवार को नहीं चलेगी। इसके अतिरिक्त हावड़ा से मथुरा एक्सप्रेस जो मथुरा से आगरा कैंट नहीं चलेगी। वह आगरा कैंट और मथुरा के बीच रद्द रहेगी । कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया जिनमें प्रमुख रूप से पटना से प्रस्थान करने वाली पटना कोटा पटना एक्सप्रेस है जो अपने परिवर्तित मार्ग कानपुर फर्रुखाबाद कासगंज मथुरा अचनेरा भरतपुर के रास्ते चलाई जाएगी।

इसी तरह कोटा पटना एक्सप्रेस जो है अपने परिवर्तित मार्ग भरतपुर अचनेरा आगरा मथुरा कासगंज फर्रुखाबाद कानपुर लखनऊ के रास्ते चलाई जाएगी । इस सम्बंध में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी(सीपीआरओ) राजेश कुमार ने बताया कि यात्रियों को आने वाले ठंड और कोहरे को देखते हुए सहूलियत के हिसाब से पहले से यह दिशानिर्देश जारी किया जा रहा था कि यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV