वंदे भारत ट्रेन ने पास किया ट्रायल, 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी भारत में निर्मित सेमी हाई स्पीड ट्रेन

भारत की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने ट्रायल के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की गति रिकॉर्ड की। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर लिखा, "वंदे भारत -2 स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा सेक्शन के बीच 120/130/150 और 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शुरू हुआ।"

भारत की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने ट्रायल के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की गति रिकॉर्ड की। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर लिखा, “वंदे भारत -2 स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा सेक्शन के बीच 120/130/150 और 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शुरू हुआ।”

वंदे भारत ट्रेन की प्रारंभिक जांच के दौरान वाशिंग पिट में धुलाई व सफाई की गई। इसके अलावा ट्रेन के सभी प्रकार के उपकरणों और पैनलों की भी जांच की गई। वंदे भारत का स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा रेलवे सेक्शन पर विभिन्न गति स्तरों पर किया गया था। अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन की टीम ने नए डिजाइन किए गए वंदे भारत ट्रेन सेट के साथ 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम परीक्षण गति के साथ ट्रेन सेट के 16 कोचों के प्रोटोटाइप रेक का विस्तृत दोलन परीक्षण किया है।

इस दौरान कई जगहों पर ट्रेन की गति 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को छू गई। वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से भारत में निर्मित है। यह एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। वंदे भारत ट्रेन एक सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन वाली ट्रेन है, यानी इसमें अलग इंजन नहीं है। इसमें स्वचालित दरवाजे और वातानुकूलित चेयर कार कोच और एक घूमने वाली कुर्सी है जो 180 डिग्री तक घूम सकती है।

Related Articles

Back to top button