NCC कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए PM मोदी बोले- ‘राष्ट्र प्रथम की सोच रखने वाले युवा, देश को बढ़ाएंगे आगे’

PM ने आगे कहा कि जिस देश का युवा, राष्ट्र प्रथम की सोच के साथ आगे बढ़ने लगता है, उसे दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की रैली में भाग लेने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सिख कैडेट की पगड़ी पहन रखी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और NCC की टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट की समीक्षा की। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को पदक से सम्मानित भी किया।

दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में NCC कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मुझे गर्व है कि मैं भी NCC का सक्रिय सदस्य था। हमारी सरकार NCC को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रही है। NCC कैडेट्स की रैली में बड़ी संख्या में बालिका कैडेटों ने भाग लिया है और यह बदलाव आज भारत देख रहा है।”

उन्होंने कहा, ”जिस तरह NCC कैडेट्स ने पुनीत सागर अभियान का सफलतापूर्वक संचालन किया, मैं अपने सभी NCC दोस्तों से समाज में बड़ा बदलाव लाने के लिए अपने शहर और जिलों में टीमें बनाने का आग्रह करता हूं। आज से लेकर अगले 25 वर्षों तक हमें अपने राष्ट्र को ध्यान में रखते हुए अपने सभी कार्यों को एक ही दिशा में संरेखित करना है।

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में आगे कहा, ”आज एक ओर जहां डिजिटल प्रौद्योगिकी और सूचना से संबंधित अद्भुत संभावनाएं हैं, वहीं दूसरी ओर गलत सूचना के खतरे भी हैं। इसके लिए एनसीसी कैडेट जागरूकता अभियान चला सकते हैं।” उन्होंने युवा कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए आगे कहा, ”नशा हमारी युवा पीढ़ी को कितना बर्बाद करता है, ये आप भली-भांती जानते हैं। इसलिए जिस स्कूल-कॉलेज में NCC-NSS हो, वहां ड्रग्स कैसे पहुंच सकती है। आप कैडेट के तौर पर खुद ड्रग्स से मुक्त रहें, साथ ही अपने कैम्पस को ड्रग्स से मुक्त करें।” PM ने आगे कहा कि जिस देश का युवा, राष्ट्र प्रथम की सोच के साथ आगे बढ़ने लगता है, उसे दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV