दुनिया : अनावरण के एक दिन बाद ही यहां तोड़ दी गयी महात्मा गांधी की प्रतिमा, पढ़ें पूरी खबर

विश्वभर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को इस तरह से तोड़ दिया जाना कोई पहली घटना नहीं है। इस साल जनवरी के महीने में ही संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी का अनादर करते हुए उनकी प्रतिमा को तोड़ दिया गया था।

ऑस्ट्रेलियन मीडिया कि रिपोर्ट्स के अनुसार बीते शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़ दिया गया है। यह प्रतिमा भारत सरकार द्वारा उपहार में दी गई थी जिसे देश के कुछ अराजक तत्वों ने बीते शनिवार की रात को ध्वस्त कर दिया।

ऑस्ट्रेलियन न्यूज चैनल SBS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रतिमा का अनावरण, घटना से एक दिन पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन द्वारा ऑस्ट्रेलिया में भारत के दूत राजकुमार और ऑस्ट्रेलिया के दूसरे नेताओं के साथ वहां के रोविल में इंडियन कम्युनिटी सेंटर (Indian Community Centre) में किया गया था जिसे शनिवार को ही अज्ञात अराजक तत्वों ने ध्वस्त कर दिया।

ऑस्ट्रेलियन न्यूज चैनल SBS से बात करते हुए प्रधानमंत्री मॉरिसन ने इस कृत्य की निंदा करते हुए कहा कि इस घटना ने उन्हें विचलित किया है और उनकी सरकार सांस्कृतिक स्मारकों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेगी। मॉरिसन ने कहा, “इस स्तर का अनादर देखना शर्मनाक और बेहद निराशाजनक है। इसके लिए जो भी जिम्मेदार है, उसने ऑस्ट्रेलियाई-भारतीय समुदाय का बहुत अपमान किया है और उसे शर्म आनी चाहिए।”

इस पुरे मामले पर ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया पुलिस ने कहा कि अज्ञात अराजक तत्वों ने पिछले शनिवार को तोड़ी गयी मूर्ति को काटने के लिए एक उपकरण का इस्तेमाल किया है। वहीं ऑस्ट्रेलियन मीडिया कि एक दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है, नॉक्स क्राइम इन्वेस्टिगेशन यूनिट के जासूस इस मामले की जांच कर रहे हैं और प्रत्यक्षदर्शियों से अपील है कि अगर उन्हें इस मामले की कोई भी जानकारी हो तो उन्हें अवगत करायें।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

thirteen + 8 =

Back to top button
Live TV