दुनिया : ये होंगे अफगानिस्तान की अंतरिम तालिबान सरकार के मंत्री, तालिबानी प्रवक्ता ने जारी की सूची

तालिबान की समाचार एजेंसी पझवोक अफगान न्यूज के मुताबिक, ”तालिबान ने मंगलवार को मंत्रियों और उप मंत्रियों सहित दो दर्जन से अधिक उच्च स्तरीय अधिकारियों के नामों की घोषणा की जो अफगानिस्तान में उसके अंतरिम सरकार का हिस्सा होंगे।

अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अधिकारियों और मंत्रियों को अंतरिम सरकार में शामिल करने का फैसला तालिबान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा के आदेशों के अनुपालन में लिया गया है।

अफगान समाचार एजेंसी के मुताबिक मौलवी शहाबुद्दीन दिलावर को खान और पेट्रोलियम के कार्यवाहक मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि मुल्ला मोहम्मद अब्बास अखुंद को आपदा प्रबंधन के कार्यवाहक मंत्री की भूमिका दी गई है।

पझवोक अफगान न्यूज द्वारा एक्सेस किये गए और जबीहुल्ला मुजाहिद द्वारा जारी की गई सूची में 25 दूसरे लोगों के नाम भी शामिल हैं, जिन्हें उप-मंत्री, कोर कमांडर और स्वतंत्र विभागों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। इसमें जेलों के कार्यवाहक निदेशक, सीमा और आदिवासी मामलों के उप मंत्री और कांधार हवाई अड्डे के प्रमुख का नाम भी शामिल हैं।

बता दें कि तालिबान ने अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी को सत्ता से बेदखल करने और राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद सितंबर में अपनी कार्यवाहक सरकार की घोषणा की थी। पिछले अक्टूबर महीने के अंत में, तालिबान ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों से अफगानिस्तान में अपनी सरकार को मान्यता देने का आग्रह किया, और कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो और विदेशों से अफगानिस्तान को मिलने वाले फंड पर रोक लगी रहती है तो यह “न केवल देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए घातक होगा।”

Related Articles

Back to top button
Live TV