दुनिया : तालिबान शासन से परेशान बड़ी संख्या में लोग छोड़ रहे हैं काबुल, पलायन के लिए हैं मजबूर…

काबुल से बड़ी संख्या में लोग देश को छोड़ रहे हैं। देश छोड़ने से पहले सभी कागजी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए लोगों ने पासपोर्ट कार्यालय में बड़ी संख्या में अपना आवेदन कर रखा है। ऐसे में पासपोर्ट कार्यालय के प्रमुख ने हजारों अफगानों को धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने के लिए कहा है जो लोगों को मिलने के बाद ही वो देश छोड़ने में सक्षम हो सकेंगे।

अफगानिस्तान में तालिबान शासन आने के बाद पिछले पांच महीनों से लोगों का देश छोड़ने का सिलसिला जारी है। इस क्रम में रोज हजारों लोग पासपोर्ट कार्यालय के बाहर अपने कागजों के दुरुस्तीकरण के लिए इकठ्ठा हो रहे हैं। पासपोर्ट कार्यालय के प्रमुख आलम गुल हक्कानी ने रविवार को एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया, “हमने कार्यालय को फिर से खोलने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है लेकिन हम अभी भी कुछ उपकरणों की कमी का सामना कर रहे हैं।”

बता दें कि अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद अचानक से काबुल को विदेशी सहायता मिलना बंद हो गया था। अफगानिस्तान में हालिया हालत ऐसे हैं कि जैसे-जैसे सर्दियां आ रही हैं देश में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। देश के सबसे बड़े पासपोर्ट जारी करने वाले केंद्रों के आसपास की भीड़ बड़ी संख्या में नागरिकों के देश छोड़ने की हताश इच्छा को दर्शाती है।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten + twenty =

Back to top button
Live TV