Fitness Tips: मॉर्निंग वॉक का क्या है सही तरीका? जानिए सुबह की सैर से पहले क्या करें और क्या नहीं…

मॉर्निंग वॉक का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए. गलत तरीके से अगर आप सुबह-सुबह पैदल चलते हैं तो यह आपको बीमार भी बना सकता है.

Fitness Tips: मॉर्निंग वॉक का क्या है सही तरीका? जानिए सुबह की सैर से पहले क्या करें और क्या नहीं…सुबह की सैर सेहत के लिए टॉनिक माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह कुछ कदम चलते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त फायदेमंद होता है. हालांकि, मॉर्निंग वॉक का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए. गलत तरीके से अगर आप सुबह-सुबह पैदल चलते हैं तो यह आपको बीमार भी बना सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह पैदल चलने से मांसपेशियां मजबूत, हड्डियां स्वस्थ, दिल बेहतर और वजन कंट्रोल रहता है. लेकिन अगर इसका ढंग सही नहीं है तो ये हानिकारक भी हो सकता है. उदाहरण के लिए, सुबह सैर पर जाने से पहले कुछ लोग नींद पूरी नहीं करते। ऐसे में थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। इससे सुबह की सैर के पूरे फायदे शरीर को नहीं मिल पाते। इसलिए सही तरीके से मॉर्निंग वॉक करना बहुत महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं मॉर्निंग वॉक करने का सही तरीका क्या है…

भारी खाना नहीं

सुबह की सैर पर निकलने से पहले ज्यादा भारी भोजन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इससे पाचन समस्याएं हो सकती हैं। सुबह के वक्त हल्का और पोषणयुक्त भोजन करना बेहतर रहता है. जैफल, दही, दलिया जैसी चीजों का सेवन लाभकारी है. इससे ऊर्जा मिलती है और सेहत दुरुस्त रहता है.इससे आपको ऊर्जा मिलती है और आप सैर के लिए तैयार होती हैं।

पानी जरूर पीएं

जब भी मॉर्निंग वॉक पर निकलें पानी पीकर निकलें. यह पैदल चलने के दौरान शरीर का हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करेगा. सुबह के समय वॉक करने से पहले पानी पीने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और बॉडी एक्टिव रहती है. इसलिए मॉर्निंग वॉक पर निकलने से पहले पानी पीना बेहतर होता है।

फुटवियर सही हो

मॉर्निंग वॉक के दौरान फुटवियर का सही होना चाहिए. आरामदायक और फिटिंग वॉकिंग शूज चुनना बेहतर होता है. वॉकिंग शूज जितना आरामदायक और पैरों में फिट होगा, सेहत के लिए उतना ही बेहतर होगा. हमेशा अच्छी ग्रिप वाले शूज का ही चयन करें. इससे आप फिसलने से बच जाएंगे और चलने में परेशानी नहीं होगी.

वॉर्मअप करना न भूलें

मॉर्निंग वॉक से पहले वॉर्म अप सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है. इससे शरीर वॉक के लिए तैयार होता है और मांसपेशियां सही ढंग से काम करने लगती हैं. मेडिकल साइंस के मुताबिक, वॉक से पहले 5-10 मिनट का वॉर्मअप जरूरी होता है. इससे वॉक बेहतर होगी और सेहत सुरक्षित और स्वस्थ होगी.

Related Articles

Back to top button