New Delhi: दिवाली से पहले PM मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, मुद्रा लोन की लिमिट हुई डबल

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. जिसके तहत गैर-कॉरपोरेट, गैर-कृषि छोटे और..

New Delhi: सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मौजूदा लोन लिमिट को दोगुना कर दिया है. इससे पहले इस योजना के तहत मिलने वाला लोन ₹10 लाख था, जिसे बढ़ाकर ₹20 लाख कर दिया गया है. यह घोषणा इस साल के केंद्रीय बजट में की गई थी.

लोन की लिमिट हुई डबल

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई, 2024 को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया था. जिसमें इस बढ़ोतरी की घोषणा की थी. सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा था, “मुद्रा लोन की सीमा उन उद्यमियों के लिए 20 लाख रुपये तक बढ़ाई जाएगी, जिन्होंने ‘तरुण श्रेणी’ के तहत पहले लिए गए लोन को सफलतापूर्वक चुकता कर दिया है।”

सफलतापूर्वक लेन चुकाने वाले को ही मिलेगा लोन

दरअसल, इस वृद्धि का उद्देश्य नए उद्यमियों को उनके विकास और विस्तार में मदद करना है और यह सरकार की उद्यमिता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के मुताबिक है. जारी अधिसूचना के अनुसार, नई श्रेणी ‘तरुण प्लस’ के तहत 10 लाख रुपये से अधिक और 20 लाख रुपये तक के लोन उन उद्यमियों को मिलेंगे, जिन्होंने तरुण श्रेणी के तहत पहले लोन लिया और उसे सफलतापूर्वक चुकाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी शुरुआत

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. जिसके तहत गैर-कॉरपोरेट, गैर-कृषि छोटे और सूक्ष्म उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का बिना गारंटी के लोन दिया जाता है. मौजूदा योजना के तहत बैंक तीन श्रेणियों में बिना गारंटी के लोन प्रदान करते हैं: शिशु (50,000 रुपये तक), किशोर (50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक) और तरुण (10 लाख रुपये तक)…

Related Articles

Back to top button