राजनीतिक और आर्थिक रूप से भारत एक बड़ा खिलाड़ी, अर्थशास्त्री जगदीश भगवती का बयान

उन्होंने उस दिशा में सोचने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, यह उतना बुरा नहीं है जितना लोग अखबारों और राजनीति में बताते हैं। लेकिन यह...

प्रमुख अर्थशास्त्री प्रोफेसर जगदीश भगवती ने कहा कि यह भारतीय सदी है और देश सही रास्ते पर है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हमें आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए।

बढ़ते व्यापार संरक्षणवाद पर उन्होंने कहा कि भारत को चुस्त, लचीला और कई अवसरों का पता लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय राजनीति में भरोसेमंद साझेदार जैसी कोई चीज नहीं होती।

भारत सही रास्ते पर है और मुझे लगता है कि यह भारतीय सदी है। उन्होंने हाल ही में भारत की अपनी यात्रा के दौरान ईटी से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बदौलत देश ने आर्थिक मोर्चे पर बढ़त हासिल की है।

उन्होंने कहा कि “भारत राजनीतिक और आर्थिक रूप से एक बड़ा खिलाड़ी है और दुनिया को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। अब हमारे पास यह सुनिश्चित करने का अवसर है कि हमारे विचारों का प्रभाव हो…पुराने दिनों में भारत को छोड़ दिया जाता था।”

हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि किसी को भी भारत के उदय को एक निश्चित बात नहीं मान लेना चाहिए। जब यह हमें भारतीय सदी की तरह लगे, तो हमें बहुत अधिक आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए, क्योंकि अर्थशास्त्र में चीजें बहुत तेजी से बदलती हैं।

व्यापार सिद्धांत में अपने योगदान के लिए जाने जाने वाले भगवती मुक्त व्यापार और आर्थिक वैश्वीकरण के मुखर समर्थक रहे हैं।

भू-राजनीतिक चिंताओं के कारण बढ़ते संरक्षणवाद के बीच क्या उनका ‘स्पेगेटी बाउल’ सिद्धांत अभी भी कायम है, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मैं मूल रूप से विश्व व्यापार संगठन को कमजोर करने वाले कई व्यापार समझौतों के बारे में चिंतित था, जो एक बहुपक्षीय संस्था है।

भगवती ने मुक्त-व्यापार समझौतों की जटिलता और व्यापार संबंधों पर उनके नकारात्मक प्रभाव का वर्णन करने के लिए 1995 के एक पेपर में स्पेगेटी प्रभाव शब्द गढ़ा था।

उन्होंने उस दिशा में सोचने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, यह उतना बुरा नहीं है जितना लोग अखबारों और राजनीति में बताते हैं। लेकिन यह निश्चित रूप से एक ऐसी स्थिति है जहां कई बाजार पहले की तरह मजबूत नहीं हैं। इसलिए, आपको विकल्प के बारे में चिंता करनी होगी। उन्होंने कहा, जैसे कि अगर हम संयुक्त राज्य अमेरिका पर निर्भर हैं और अमेरिका संरक्षणवादी तरीके से काम करता है तो हम क्या करेंगे? इस तरह के सवाल अब उठ रहे हैं। इसलिए, हमें सोचना होगा कि हम क्या चाहते हैं।

उन्होंने कहा, यदि देश संरक्षणवाद का सहारा ले रहे हैं – आपके कई व्यापारिक साझेदार – तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा, लेकिन इस तरह से कि अधिक संभावनाएं खुलें।इसलिए किसी एक साझेदार पर भरोसा न करें, बल्कि साझेदारों के समूह पर भरोसा करें और अपनी आंखें और कान खुले रखें, क्योंकि यदि वे अपनी राजनीतिक चिंताओं के आगे झुक रहे हैं और वास्तव में बाजार बंद कर रहे हैं। दीर्घकालिक, भरोसेमंद साझेदार जैसा कुछ नहीं है और आपके सिस्टम में लचीलापन होना वास्तव में अंतिम गारंटी है।

भगवती ने कहा कि व्यापार समझौतों में श्रम मानकों और पर्यावरण को शामिल करना एक अच्छा विचार नहीं है। विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के बारे में चर्चाओं पर उन्होंने कहा कि आगे का रास्ता कई विकल्पों का होना है। आपके पास प्रतिस्थापन, पूरक दृष्टिकोण आदि की संभावना होनी चाहिए। क्योंकि आप किसी पर भी भरोसा नहीं कर सकते।

भगवती ने कहा, “…यदि आप सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो कई साधनों, कई स्रोतों का उपयोग करना ही रास्ता है।”

Related Articles

Back to top button