PPP मॉडेल के तहत 2025 तक APSEZ बनाएगा 2000KM लंबा रेलवें ट्रैक, NCLT से मिली मंजूरी…

अहमदाबाद, 30 जनवरी 2022: अहमदाबाद में अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) की सरगुजा रेल कॉरिडोर प्राइवेट लिमिटेड (एसआरसीपीएल) के अधिग्रहण की योजना को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की अहमदाबाद बेंच ने मंजूरी दे दी है। और यह 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगी।

APSEZ अब सभी रेल संपत्तियों को एक एकल व्यवसाय इकाई – अदानी ट्रैक्स मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के तहत समेकित करेगा। पहले दिन से सभी हितधारकों के लिए काफी मूल्य पैदा करेगा, क्योंकि यह ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी स्पेस में अग्रणी होने के APSEZ के दृष्टिकोण के साथ जोड़ता है।

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोने अपने कार्गो परिचालन का विस्तार करने और 2025 तक अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 40 फीसदी करने की योजना बनाई है। साल 2020-21 में 24.7 करोड़ टन कार्गो थ्रूपुट के साथ, कंपनी के पास भारत के एक्जिम कार्गो का 25 प्रतिशत बाजार शेयर है।

APSEZ के सीईओ करण अदानी ने कहा, “राष्ट्रीय रेल योजना 2020 के अनुसार, भारतीय रेलवे नई रेल लाइनों के निर्माण के लिए अगले 10 वर्षों में ₹3 लाख करोड़ से अधिक का निवेश करेगी। इसके अलावा, परिवहन के पसंदीदा साधन के रूप में सड़क से रेल की ओर सरकार का ध्यान, आर्थिक और पर्यावरणीय दोनों तरह से एक स्पष्ट विकल्प के रूप में, निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भागीदारी की आवश्यकता होगी। इसलिए, यह अधिग्रहण परिवहन उपयोगिता के रूप में APSEZ के लिए महत्वपूर्ण व्यावसायिक मूल्य बनाता है।

करण अदानी ने कहा, “अडानी समूह के भीतर किसी अन्य इकाई से एसआरसीपीएल का अधिग्रहण करने के लिए एपीएसईजेड द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया, कॉर्पोरेट प्रशासन प्रथाओं को बढ़ाने के लिए हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है। प्रक्रिया का सबसे मजबूत समर्थन हमारे अल्पसंख्यक शेयरधारकों से प्राप्त भारी समर्थन है, एपीएसईजेड के प्रबंधन में उनके विश्वास की पुष्टि करता है।”

सरगुजा रेल का अधिग्रहण पहले दिन से सभी हितधारकों के लिए मूल्य पैदा करेगा, क्योंकि यह ईपीएस अभिवृद्धि है।

कंपनी ने कहा कि विकास के महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध हैं क्योंकि व्यवसाय अभी परिपक्व नहीं हुआ है, जिसमें गैर-अडानी खदान क्षेत्र शामिल हैं जिनकी वार्षिक क्षमता 40 एमएमटीपीए तक है। इसमें कहा गया है कि महत्वपूर्ण और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन बुनियादी ढांचा खनिज परिवहन क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने में मदद करेगा। इसके अलावा, सॉवरेन समकक्ष प्रतिपक्ष के साथ सुरक्षित दीर्घकालिक अनुबंध रिटर्न की तरह वार्षिकी प्रदान करेगा।

Related Articles

Back to top button
Live TV