डेंगू का कहर : यूपी के इस जिले में डेंगू दिखा रहा है प्रकोप, प्रशासन पस्त

जिले के अस्पताल डेंगू के मरीजों से भरे हुए है। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अपनी पुख्ता तैयारियों का दावा कर रहा है। इस क्रम में स्वस्थ्य विभाग की टीमें और प्रशासन के लोग डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी डेंगू का प्रभावी रोकथाम नहीं हो पा रहा है।

प्रयागराज में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों के सबसे बड़े हमले ने मलेरिया विभाग के दावे और सतर्कता की पोल खोल दी है। पीक टाइम खत्म होने के बावजूद जिले में 1 दिन में सर्वाधिक 23 डेंगू मरीज मिले है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रयागराज में डेंगू के चलते इस साल अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीमें डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चला रही हैं।

प्रयागराज जिले में 1 दिन में सर्वाधिक 23 लोगों को डेंगू बुखार हो गया है। हालत यह है की प्राइवेट अस्पतालों में मची लूट के चलते सरकारी अस्पतालों के डेंगू वार्ड मरीजों से भर चुके हैं। बीते 24 घंटो में जिन मरीजों की एलाइजा जांच हुई उनमें 23 लोग की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। यह इस साल का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रयागराज में डेंगू के चलते इस साल अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तमाम लोग घर और अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। आमतौर पर डेंगू का पीक टाइम हर साल 15 से 20 अक्टूबर तक माना जाता है और इस बीच सबसे ज्यादा मरीज सामने आते हैं। इस साल देर से हुई बारिश के चलते डेंगू के आंकड़े रोज नया रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अपनी पुख्ता तैयारियों का दावा कर रहा है। इस क्रम में स्वस्थ्य विभाग की टीमें और प्रशासन के लोग डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चला रहा हैं। डेंगू से बचाव के लिए चलाई जा रही इस मुहिम के बावजूद भी इसका प्रभावी रोकथाम नहीं हो पा रहा है ।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV