पेट्रोल डीजल की तर्ज पर बिजली के दामों में हर महीने बदलाव की तैयार, विद्युत संसोधन विनयम 2022 का मसौदा जारी

देश की जनता जहां एक तरफ मंहगाई की मार झेल रही है तो दूसरी तरफ विद्युत संसोधन विनयम 2022 का मसौदा जारी होने के बाद अब उसके बीजली का बिल भी बढ़ने वाला है। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने बिजली की दरों को हर माह बदलने का मसौदा तैयार कर लिया है।

देश की जनता जहां एक तरफ मंहगाई की मार झेल रही है तो दूसरी तरफ विद्युत संसोधन विनयम 2022 का मसौदा जारी होने के बाद अब उसके बीजली का बिल भी बढ़ने वाला है। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने बिजली की दरों को हर माह बदलने का मसौदा तैयार कर लिया है। केन्द्र ने मसौदा तैयार करके राज्यों को भेज दिया है। जिसमें राज्य 11 सितंबर तक अपने सुझाव भेजेंगे।

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने बिजली की दरों मे हर महीने बदलाव की तैयार कर ली है। बिजली की दरें अब विद्युत उत्पादन गृहों में इस्तेमाल होने वाले कोयला, तेल और गैस आदि की कीमतों के आधार पर निर्धारित की जाऐंगी और बढ़ी हुई कीमतों को उपभोक्ताओं से वसूल किया जाएगा। विद्युत संसोधन विनयम 2022 अगले साल के शुरुआत में प्रभावी होने की संभावना है।

विद्युत अधिनियम द्वारा 2005 में पहली बार बने विनियम नियम में संसोधन करने की पूरी तैयारी कर ली गई है जिसके लिए केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने विद्युत (संशोधन) विनियम 2022 का मसौदा 12 अगस्त को जारी कर दिया है।  जिसमें सभी राज्य सरकारों समेत अन्य संबंधित इकाइयों को मसौदा भेजकर 11 सितंबर तक सुझाव मांगे हैं। इसके अनुसार अब पेट्रोल डीजल की तरह ही बिजली की कीमतों में भी हर महीने बदलाव होगा बस फर्क इतना होगा कि पेट्रोल डीजल की कीमत रोजाना बदलती है और बिजली की कीमत महीने में बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button
Live TV