Israel के हवाई हमले में पांच सीरियाई सैनिकों की मौत, जाने क्या है हमले की बजह ?

सीरिया की राजधानी दमिश्क पर इज़राइल ने हवाई हमला किया । सरकारी मीडिया से आयी खबर के मुताबिक बीते रात इज़राइल ने सीरिया पर हवाई हमला किया...

सीरिया की राजधानी दमिश्क पर इज़राइल ने हवाई हमला किया । सरकारी मीडिया से आयी खबर के मुताबिक बीते रात इज़राइल ने सीरिया पर हवाई हमला किया। हमले के दौरान सीरिया के 5 सैनिकों की क्षति की भी खबर आयी है। दोनों देशों के मध्य संघर्ष आये दिन चलता रहता है। गोलान पहाड़ियां या गोलान हाइट्स को लेकर दोनों देशो के मध्य टकराव होते है ।

इज़रायल ने सीरिया की मदद के लिए ईरान से आरही हवाई आपूर्ति को रोकने के लिए दमिश्क हवाई अड्डे को निशाना बनाया। खुफिया सूत्रों की माने तो ईरान से आ रही सीरिया और लेबनान की हवाई आपूर्ति को बाधित करने के लिए इज़राइल ने ये हमला किया। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा की इज़राइल ने कई हवाई हमले किये जिनमें से अधिकाँश को तो सीरियाई वायु प्रणाली ने नाकाम कर दिया और कुछ ही नुकसान पहुँचाने में सफल रहे। गोलान हाइट्स से राजधानी दमिश्क सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है। इसकी वजह से गोलान हाइट्स से राजधानी पर नज़र रखना काफी आसान है।

सीरिया का कब्ज़ा हमेशा से गोलन हाइट्स पर था लेकिन 1967 में अरब देशों के साथ युद्ध में इज़राइल ने इस क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया। राजधानी दमिश्क के इस क्षेत्र के पास होने के कारण यह सीरिया के लिए यह हमेश चिंता का विषय बना रहता है। इज़राइल जो की विश्व में इकलौता यहूदियों का देश है और सीरिया जहां मुस्लिम आबादी बहुसंख्या में है , दोनों देशों में आये दिन होते टकराव के लिये भी एक कारण यह भी माना जाता है।

Related Articles

Back to top button