Health Tips: अपनी समर डाइट में विटामिन सी शामिल करने के 4 दिलचस्प तरीके, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में करेगा मदद

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है और शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है, जो एक प्रोटीन है जो त्वचा को पोषण देता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है।

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है और शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है, जो एक प्रोटीन है जो त्वचा को पोषण देता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है। गर्मियों के दौरान, स्वास्थ्य विशेषज्ञ अत्यधिक पसीने और निर्जलीकरण के कारण एस्कॉर्बिक एसिड के नुकसान को संतुलित करने के लिए हमारे दैनिक विटामिन सी का सेवन बढ़ाने की सलाह देते हैं। यह सनबर्न को रोकने और हमारी त्वचा को किसी भी प्रकार के सूरज की क्षति से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कम विटामिन सी के संकेत क्या हैं?

विटामिन सी की कमी के सबसे आम लक्षण हैं घाव का ठीक से न भरना, मसूड़ों से खून आना, मांसपेशियों में कमजोरी या थकान। कुछ लोगों को रूखे बाल, त्वचा और एनीमिया जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।
कौन सा भोजन विटामिन सी में उच्चतम है?
ताजे फल और सब्जियां विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं। खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, कीवी, अंगूर आदि एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं और हमारे विटामिन सी के स्तर को फिर से भरने में मदद करते हैं।

  1. ऑरेंज बूस्ट

संतरा विटामिन सी और डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। संतरे के जूस, जिसमें गाजर, चिया के बीज, खजूर और दालचीनी के गुण भी शामिल हैं। इसके स्वास्थ्य लाभों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए गर्मी के दिनों में इसे ठंडा पिए ।

  1. कीवी लेमनेड

गर्म गर्मी के दिन में एक गिलास ताजा निचोड़ा हुआ नींबू पानी से ज्यादा ताज़ा कुछ नहीं है। कीवी नींबू पानी खट्टी कीवी, नींबू और ताज़े पुदीने की टहनी से बनाया जाता है। कीवी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, यह नींबू पानी गर्मी को मात देने के लिए एकदम सही समर कूलर बनाता है।

  1. स्ट्रॉबेरी और तरबूज स्मूदी

स्ट्रॉबेरी और तरबूज विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इन्हें शहद और लो-फैट दही के साथ ब्लेंड करें और ऊपर से चिया सीड्स डालें। यह स्ट्रॉबेरी और तरबूज की स्मूदी स्वस्थ पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और आपको पूरे दिन बढ़ावा देगी।

  1. अनानास पन्ना

अनानास पन्ना, ताजा अनानस लुगदी, जीरा पाउडर, काला नमक और नींबू के रस के साथ बनाया जाता है। चूँकि अनानास विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, यह ताज़ा पेय गर्मी के मौसम में ज़रूर आज़माना चाहिए।

Related Articles

Back to top button